जब यह महिला 9 साल की थी, तब एक दुर्घटना में उसके चेहरे पर गर्म तेल गिर गया था, जिसके कारण उसका चेहरा बुरी तरह जल गया और चेहरे पर जलने के निशान पड़ गए। हालांकि उसने इसका प्रभाव अपने स्वभाव पर नहीं पड़ने दिया और आज वह अपने आपसे खुश है और वह मेकअप से संबंधित एक प्रसिद्ध यूट्यूब चैनल भी चलाती है।

नायजेरिया में जन्मी, शलोम न्कोम (Shalom Nchom) को शलोम ब्लेक (Shalom Blac) के नाम से भी जाना जाता है, और अब वे मैरीलैंड (Maryland) में रहती हैं और वे एक मेकअप आर्टिस्ट हैं और अपने यूट्यूब चैनल पर मेकअप से संबंधित जानकारी प्रदान करती हैं, जैसे निशान और दाग को छिपाने के लिए मेकअप का कैसे उपयोग किया जाए। जब उनकी आयु 9 वर्ष थी, तो गर्म तेल के साथ हुई एक दुर्घटना में उनके सिर, चेहरे और कंधे गर्म तेल के कारण जल गए थे, और उनपर जलने के निशान पड़ गए। लेकिन उनकी मुश्किलें यहां खत्म नहीं हुई थी क्योंकि इस दुर्घटना के बाद लोगों ने उनका मजाक उड़ाना शुरु कर दिया था।

उन्होंने कहा कि,”लोगों ने मुझे घूरना शुरु कर दिया था और मुझे घृणास्पद तरीके से देखते थे।” अन्य बच्चे उनका मजाक उड़ाने लगे थे, जो उन्हें, ‘राक्षस’, ‘दो मुंही’ और ‘भद्दा चेहरा’ कहकर पुकारते थे।

Credit: Instagram | Shalom Nchom

शलोम के लिए चीजें इतनी कठिन हो गईं थी कि उनके मन में आत्महत्या करने के विचार भी आने लगे थे।

उन्होंने कहा कि, ”मैं इस तरह मेरा सारा जीवन जीने के बारे में सोच भी नहीं सकती थी, जहां हर दिन मेरा मजाक उड़ाया जाए, यहां तक कि जब भी मैं घर के बाहर जाती थी, तो लोग मुझे घूरते थे और यह सोचते थे कि, ‘इसके चेहरे को क्या हुआ है?'”

सौभाग्य से, शलोम ने अपनी इस पीड़ा में कुछ अच्छाई को ढूंढ़ लिया और उन्होंने खुदको सुधारने के लिए काम करना शुरु कर दिया। उन्होंने अपनी आंतरिक सुंदरता को खोजने की कोशिश की, जो दुर्घटना के कारण नहीं बदली थी जबकि उनका चेहरा बदल गया था। शलोम कहती हैं कि, उन्होंने शीशे में  खुद पर ध्यान देना शुरु किया और उन्हें यह समझ में आया कि वे आज भी अंदर से सुंदर हैं।

YouTube Screenshot | Shalom Blac

तीन साल पहले, उन्होंने अपना खुद का यूट्यूब चैनल शुरु किया, जहां वे महिलाओं को न केवल मेकअप की कला के बारे में जानकारी प्रदान करती हैं, बल्कि उन्हें खुद से प्यार करने के लिए भी प्रेरित करती हैं। उन्होंने बताया कि, ” आपको अपने आप से प्यार करना चाहिए, फिर चाहें आपने मेकअप किया हो या न किया हो। आप खुद से प्यार करने में सक्षम होने चाहिए। मुझे याद है कि जब मैं स्कूल में थी, तो अपने चेहरे पर निशानों के कारण मेकअप किया करती थी। लेकिन इतना मेकअप लगाने के बाद भी मैं खुश नहीं थी।

वे यह सिखाती हैं कि मेकअप लगाना काफी मनोरंजक हो सकता है, लेकिन बाहरी सुंदरता आपके स्वयं के मूल्य का स्रोत नहीं होना चाहिए।

Credit: Instagram | Shalom Nchom

शलोम ने काफी मुश्किलों के बाद यह सीखा कि आत्म प्रेम और सुंदरता मनुष्य के भीतर से आती है।

“कुछ लोगों काफी नकारात्मक बातें करते हैं, जैसे, ‘यह ऐसी क्यों दिखती है,’ लेकिन मुझे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि, इस समय, मैं जैसी हूं, वैसे ही अपने आपको प्यार करती हूं।”

शलोम ने जो सीखा है, वह उन लोगों के लिए समझना बहुत मुश्किल है, जिन्होंने शलोम के समान किसी भी चुनौती का सामना नहीं किया है। ऐसा लगता है कि शलोम नीत्ज़के के मशहूर शब्दों को व्यक्त करती है, जिन्होंने एक बार कहा था कि, ”जो हमें मार नहीं सकता, वह हमें मजबूत बनाता है।”

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds