महिलाएं अपनी त्वचा को संवारने के लिए अलग-अलग ट्रीटमेंट व ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती हैं। त्वचा को हमेशा जवां बनाए रखने के लिए ट्रीटमेंट व ब्यूटी प्रॉडक्ट्स ही नहीं बल्कि आपकी डाइट भी अच्छी होनी चाहिए। डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल करना चाहिए जो न केवल हमे स्वस्थ रखती हैं बल्कि खूबसूरती को निखारने में भी अहम योगदान देती हैं। 

Image result for foods for beautiful skin
Credit: TheHealthSite

तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जो आपकी त्वचा के लिए काफी प्रभावशाली सिद्ध होंगी :

1. हल्दी!

Image result for हल्दी
Credit: AajTak

हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं। जितना संभव हो सके अपने भोजन में हल्दी का इस्तेमाल करें या उबले हुए दूध के साथ इसका सेवन करें। आजकल हल्दी से बने स्मूदीज का बहुत प्रचलन हैं।

2. चिया सीड्स!

Image result for chia seeds
Credit: Dr. Weil

इनमें ओमेगा 3, विटामिन ई तथा जिंक मौजूद होता है। ये आंतड़ियों को साफ करने में तथा मुंहासों को रोकने में काफी सहायक होते हैं।

3. मछली!

Image result for rohu fish
Credit: 123RF

मछली त्वचा के लिए बहुत अच्छी है। हम अक्सर सालमन, मैक्रेल तथा ट्यूना के बारे में सुनते हैं कि इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में होते हैं। लेकिन हमारे यहां पाई जाने वाली रोहू नामक मछली में भी फैटी एसिड्स भरपूर होता है जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है।

4. चॉकलेट!

Image result for चॉकलेट
Credit: Hari Bhoomi

त्वचा के लिए चॉकलेट बहुत बढ़िया है। डार्क चॉकलेट का सेवन करें क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, सभी प्रकार के मिनरल्स तथा जरूरी फैटी एसिड्स होते हैं।

5. संतरे का जूस!

Image result for संतरे का जूस
Credit: jantajanardan

अक्सर महिलाएं जूस के सेवन से बचती हैं क्योंकि उसमें कैलोरीज होती हैं और फाइबर नहीं होता परन्तु विशेषज्ञ अच्छी त्वचा के लिए विटामिन C से भरपूर संतरे के जूस के सेवन का सुझाव देते हैं जो शरीर में कोलाजैन पैदा करते है। यह शरीर का जरूरी संरचनात्मक प्रोटीन है। संतरे का जूस शरीर में नमी बनाए रखने में भी फायदेमंद साबित होता है।

6. मेवे!

Image result for मेवे
Credit: myUpchar

मेवों का सेवन करें। इनमें मिनरल्स. प्रोटीन, विटामिन ई तथा जरूरी फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं। ये सोरायसिस नामक त्वचा की समस्या में बहुत फायदेमंद साबित होते हैं।

7. अंडे!

Image result for अंडे
Credit: wikiHow

यदि आपका डॉक्टर आपको अंडे खाने की सलाह देता है तो अंडे का सेवन करें। इसमें अमिनो एसिड्स, विटामिन डी तथा आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds