चेहरे की सुदंरता बढ़ाने के लिए महिलाएं क्रीम्स या अन्य ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इससे ना तो सौन्दर्य संबंधी समस्याएँ दूर होती हैं और ना ही चेहरे पर निखार आता है। यदि आप भी त्वचा पर निखार लाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करके थक गई हैं तो अपनी डाइट में इन 7 चीजों को शामिल करके देखें। इससे न केवल आपके चेहरे पर निखार आएगा बल्कि इनसे अन्य सौंदर्य संबंधी समस्याएँ भी दूर होंगी।
तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में जिनके सेवन से आपकी त्वचा में आएगा भरपूर निखार:

1. आंवला!

Image result for 1. आंवला!
Credit: NDTV Food
अचार, मुरब्बा या जैम के रूप में आंवला का सेवन त्वचा संबंधी समस्यायों को दूर रखता है। आप इसे पाउडर या जूस के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। आंवले का हर रोज सेवन पाचन तंत्र के साथ-साथ त्वचा के लिए भी अच्छा होता है।

2. नारियल पानी!

Image result for नारियल पानी
Credit: Punjab Kesari
नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड और कई लवण त्वचा को भरपूर पोषण देते हैं। ऐसे में यदि आप भी त्वचा पर निखार लाना चाहती हैं तो हफ्ते में एक बार नारियल पानी जरूर पिएँ।

3. अखरोट!

Image result for अखरोट
Credit: Prabhat Khabar
अखरोट त्वचा के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। इसका इस्तेमाल तो ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी किया जाता है। ऐसे में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मुट्ठीभर अखोरट का रोजाना सेवन त्वचा में निखार लाएगा।

4. संतरा!

Image result for संतरा
Credit: BeHealthReady
सर्दियों में मिलने वाला संतरा भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका रस पीने या रोज 1 संतरा खाने से मुँहासे, दाग-धब्बे और झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है।

5. नींबू!

Image result for नींबू
Credit: Zee News
विटामिन सी और मैग्नेशियमसे भरपूर नींबू पानी का सेवन भी चेहरे की कई समस्यायों  से निजात दिलाता है। इसके अलावा हर रोज आधा नींबू खाना भी त्वचा के लिए फायदेमंद है।

6. दही!

Image result for दही
Credit: Dailyhunt
सुपरफूड माना जाने वाला दही भी आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है इसलिए दोपहर में एक कटोरी दही का सेवन जरूर करें। इसके अलावा दही में शहद मिलाकर लगाने से भी कई सौन्दर्य समस्याएँ दूर हो जाती हैं।

7. सेब!

Image result for सेब
Credit: Zee News
सेब के टुकड़े को रातभर चेहरे पर रगड़कर सुबह धो लें। इससे काले घेरे, दाग-धब्बे और मुहांसों जैसी परेशानियां दूर हो जाएगी। इसके अलावा इसका सेवन भी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। \इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds