सुंदर दिखने के लिए ज्यादातर लोग केवल अपने चेहरे की खूबसूरती की तरफ ही ध्यान देते हैं। चेहरे को सुंदर बनाने के चक्कर में अक्सर वे हाथों की देखभाल करना भूल जाते हैं। इससे हाथों की त्वचा खुरदरी और सख्त हो जाती है। ऐसा होना आम बात है, क्योंकि जो लोग सारा दिन पानी या अन्य कैमिकल का इस्तेमाल करते हैं उनके हाथों की त्वचा थोड़ी कठोर हो जाती है।  लेकिन त्वचा के रूखेपन को कुछ ब्यूटी टिप्स की मदद से दूर किया जा सकता है। 

Image result for beautiful hands
Credit: Woman Beauty

यदि आपके हाथ भी खुरदरे हो रहे हैं तो ये घरेलू चीजें आपके बहुत काम आएंगी। इन चीजों को अपनाकर बिना किसी दुष्परिणाम के आप अपने हाथों को नर्म और मुलायम बना सकते हैं:

1. गर्म पानी!

एक कटोरी में गुनगुना पानी लें। इसमें शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इस पानी में 10 मिनट के लिए हाथों को भिगो कर रखें। एेसा करने से शुष्क त्वचा नर्म हो जाएगी।

Image result for dip hands in warm water
Credit: Health Center

2. चीनी का स्क्रब!

आप अपने हाथों को नर्म बनाने के लिए चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्क्रब को करने से एक्‍सफोलिएशन और मॉइस्‍चराजिंग दोनों ही हो जाते हैं। चीनी में ग्लाइकोलिक एसिड होता है जो गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटा कर हाथों की त्वचा को गोरा बनाता है।

Image result for sugar scrub for hands
Credit: YouTube

3. ऐलोवेरा जेल!

ऐलोवेरा जेल भी हाथों को मुलायम बनाने का काम करता है। रात को सोने से पहले हाथों पर ऐलोवेरा जेल से मालिश करें। सुबह उठकर हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। रोज़ाना एेसा करने से कुछ ही दिनों में हाथ मुलायम होने लगेंगे।

Image result for aloevera gel for hands
Credit: India.com

 

4. ग्लिसरीन और गुलाब जल का पेस्ट!

एक बर्तन में ग्लिसरीन, गुलबाजल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को हाथों पर लगाएं। दिन में दो बार इस पेस्ट को हाथों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में हाथों की त्वचा कोमल हो जाएगी।

Image result for glycerine and rose water for hands
Credit: HomeSoGood

5. बादाम का तेल!

रोज़ाना बादाम के तेल से हाथों की मालिश करें। इस तेल से मालिश करने पर हाथों की मृत त्वचा हटने के साथ ही वह मुलायम भी बनेंगे।

Image result for almond oil for hands
Credit: WomensOK

6. ओट्स से बनाएं पेस्ट!

ओट्स में भी वसा पाया जाता है जो त्वचा को मुलायम रखने में मदद करता है। इसे प्रयोग में लाने के लिए 1 चम्मच शहद, 1 छोटा चम्मच नीबू का रस और 2 बड़े चम्मच पिसे हुए ओट्स लेकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को थोड़ी देर हाथों पर लगा रहने दें और धोने के बाद उनपर मॉइश्चराइजर लगाएं।

Image result for oats paste for hands
Credit: Livestrong

7. मलाई से बनाएं हाथों को मुलायम!

मलाई मे वसा और लैक्टिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा को मुलायम बनाए रखता है। हाथों को नर्म बनाने के लिए 1 चम्मच ताजी मलाई लें। इससे लगभग 10 मिनट के लिए हाथों की मालिश करें। फिर गुनगुने पानी से हाथों को धो लें।

Image result for fresh malai for hands
Credit: BeBeautiful

 

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds