कोई त्यौहार हो या शादी-ब्याह जैसे मांगलिक कार्यक्रम, हाथों में मेंहदी लगाना शुभ माना जाता है। जब मेहंदी लगती है तो उसके 5-6 दिन तक तो बहुत सुंदर लगती है, परंतु जब गहरी मेहंदी का रंग फीका पड़ने लगता है, तो जल्द से जल्द उस मेहंदी को हटाने का मन करता है। आप कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर ऐसी फीकी मेहंदी के रंग को आसानी से छुड़ा सकते हैं।

Image result for mehndi colour becoming light
Credit: Urdu Novel

आज हम आपको मेहंदी छुड़वाने के घरेलू उपाय बताएंगे जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे:

1. नींबू!

नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं, इसी कारण यह मेहंदी उतारने का एक सुरक्षित और आसान तरीका है। नींबू का एक टुकड़ा लेकर अपने मेहंदी लगे हाथों पर रगड़ें। रोजाना एेसा करने से कुछ ही दिनों में मेहंदी हाथों से हट जाएगी।

2. ब्लीच!

अपने हाथों को कम मात्रा में क्लोरीन और पानी के मिश्रण में कम से कम 5 मिनट तक डुबोकर रखें। इन्हें इस मिश्रण में अच्छे से भिगो कर रखें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे मेहंदी का रंग जल्दी निकल जाएगा।

3. टूथपेस्ट!

टूथपेस्ट की सामग्री मेहंदी के रंग को जल्दी छुड़ाने में मदद करेगी। टूथपेस्ट की पतली-सी परत मेहंदी पर लगाएं और इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें। सूखे हुए टूथपेस्ट को मसलकर निकालें, जल्दी परिणाम पाने कि लिए इसे हर दूसरे दिन लगाएँ।

4. नमक!

नमक एक अच्छा क्लींजर है। एक कटोरे में पानी डालकर उसमें कुछ चम्मच नमक घोल लें। अब इस नमक वाले पानी में 15-20 मिनटों तक अपने मेहंदी वाले हाथों को डाल दें। उसके बाद अपने हाथों को अच्छे से धो लें।

5. बेकिंग सोडा!

बेकिंग सोडा में ब्लीचिंग गुण होते हैं। एक चम्मच बेकिंग सोडे में कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें और अच्छे से मिला लें। कुछ देर हाथ में लगाने के बाद 15 मिनट के लिए रहने दें और उसके बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो दें।

6. जैतून का तेल!

यदि आप हाथों पर लगी मेहंदी को हटाना चाहती हैं, तो जैतून के तेल को कटोरे में डालकर उसे रूई में डुबा लें और फ़िर उसे निचोड़कर मेहंदी पर 10 मिनट तक लगा रहने दें। फ़िर बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

7. आलू का जूस!

यदि आप एक दिन में मेंहदी को हाथों से हटाना चाहती हैं तो आलू के रस को हथेली पर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें।

 

चेतावनी:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है। इस सामगी के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के साथ हमेशा चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य प्रदाता की सलाह अवश्य लें। 

 

 

Share

वीडियो