लड़का हो या लड़की, बेदाग और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए मंहगे से महंगा प्रॉडक्ट्स खरीदतें हैं या फिर घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कुछ लोग खूबसूरत दिखने के लिए बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह लिए ऐसे तरीके इस्तेमाल कर लेते हैं, जिसका फायदा मिलने की बजाए नुकसान हो जाता है। अगर आप भी अपनी खूबसूरती निखारने के लिए ऐसे ही किसी स्किन केयर प्रक्रिया का सहारा लेते हैं तो जरा संभल जाएं क्योंकि थोड़ी-सी लापरवाही आपके चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकती है।

Image result for pimples on face
Credit: Reports Healthcare

आइए जानते हैं ऐसे कुछ ब्यूटी टिप्स के बारे में जिनसे फायदा होने के बजाय आपकी त्वचा को नुक्सान भी हो सकता है:

1. फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल!

Image result for applying cream on skin causes harm
Credit: Daily Mail

कुछ लड़कियां गोरा बनाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करती हैं लेकिन केमिकल्स युक्त ये क्रीम त्वचा के लिए हानिकारक होती हैं। इसलिए आज ही इनका इस्तेमाल करना बंद कर दें।

2. नारियल तेल!

Image result for coconut oil on skin causes harm
Credit: Health Jess

वैसे तो नारियल तेल त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर होता है, लेकिन सभी तरह की त्वचा पर इसका इस्तेमाल उचित नहीं है, बल्कि यह नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए एक्सपर्ट से सलाह लेकर अपनी त्वचा की पहचान कराने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

3. नींबू का इस्तेमाल!

Image result for lemon can harm your skin
Credit: True Skin Care Center

चेहरे की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग नींबू या इसके रस का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा सूर्य की किरणों के संपर्क में आते ही नींबू के रस से केमिकल रिएक्शन हो सकता है। इसके कारण आपको रैशेज और त्वचा के जलने जैसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

4. बेकिंग सोडा!

Image result for baking soda
Credit: LEAFtv

बहुत से लोग निखरी और बेदाग त्वचा के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन त्वचा सेंसेटिव होने के कारण इसका इस्तेमाल त्वचा पर रैशेज होने का कारण भी बन सकता है। इसके अलावा इससे चेहरे पर दाग-धब्बे भी हो सकते हैं।

5. टूथपेस्ट!

Image result for toothpaste for skin
Credit: nlda.org

स्किन केयर टिप्स में कई बार टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी जाती है। इसमें मौजूद कैमिकल त्वचा को फायदा देने की बजाए नुकसान पहुंचा सकते हैं।

6. एंटी एजिंग क्रीम!

Image result for anti-ageing cream for skin
Credit: TheBeautyInsiders

बाज़ार में मिलने वाली एंटी एजिंग क्रीम्स में डीईए, टीईए और एमईए जैसे कैमिकल होते हैं जो कि त्वचा को नुकसान पहुंचाते है। केवल त्वचा ही नहीं, ये क्रीम्स त्वचा का कैंसर, लीवर और किडनी कैंसर का खतरा भी बढ़ा देती हैं।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds