समय के साथ फैशन के नियम भी बदल जाते है। कभी पतली तो कभी मोटी आईब्रो का ट्रैंड शुरू हो जाता हैं। यदि आईब्रो को परफैक्ट आकार देना हो तो उनका घना होना बहुत जरूरी हैं। कुछ महिलाओं की आईब्रो प्राकृतिक रूप से मोटी होती है लेकिन बहुत सी महिलाओं की भौहों के बाल घने होते ही नहीं हैं। ऐसे में उन्हें परफैक्ट आईब्रो आकार देने में भी दिक्कत आती है। ऐसी महिलाएँ अपनी भौहों को आईब्रो पेंसिल की मदद से मोटा बना लेती हैं लेकिन यह कोई स्थाई समाधान नहीं है।

Image result for beautiful eyebrows
Credit: Pamper.My

यदि आप प्राकृतिक तरीके से अपनी आईब्रो को मोटा बनाना चाहती हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आईब्रो की ग्रोथ तेजी से बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे:

1. अरंडी का तेल!

अरंडी के तेल को रूई की मदद से भौहों पर लगाएं। फिर अपनी उँगलियों की मदद से 2-3 मिनट तक भौहों की मसाज करें। फिर 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इस नुस्खे को रात को इस्तेमाल करें।

Image result for castor oil
Credit: StyleCraze

2. जैतून का तेल!

जैतून के तेल की कुछ बूँदें लेकर आईब्रो की मालिश करें। फिर इस तेल को रात भर आईब्रो पर ऐसे ही लगा रहने दें। फिर सुबह गुनगुने पानी से मुंह धो लें। इससे आईब्रो की ग्रोथ तेजी से बढ़ेगी।

Image result for olive oil
Credit: Medical News

3. नारियल तेल !

नारियल तेल की कुछ बूंदे लेकर भौहों पर लगाएँ और उँगलियों की मदद से अच्छी तरह से मालिश करें। इससे रक्त संचार बेहतर होगा और आईब्रो की ग्रोथ बढ़ेगी। इस तेल को रातभर भौहों पर लगाकर रखें और सुबह गुनगुने पानी से साफ करें।

Image result for कोकोनट oil
Credit: Samachar Nama

4. मेथीदाना!

मेथीदाने को रातभर भिगोकर रखें और फिर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में बादाम या नारियल तेल मिलाएं और रात को सोने से पहले भौहों पर लगा लें। फिर अगली सुबह गुनगुने पानी से धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करने से परिणाम अच्छा आएगा।

Image result for fenugreek seeds
Credit: Gourmet Food World

5. एलोवेरा जेल!

एलोवेरा जेल लेकर उसे भौहों पर लगाएँ और अच्छी तरह से मालिश करें। 30 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो बेहतर परिणाम के लिए एलोवेरा जेल में नारियल तेल भी मिला सकती हैं। इस नुस्खे को हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करें।

Image result for aloevera gel
Credit: IndiaMART

6. दूध!

एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लें और फिर इसमें रूई भिगोकर भौहों पर लगाएँ। जब दूध सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे आईब्रो ग्रोथ तेजी से होगी।

Image result for milk
Credit: Medical News Today

नोट:
इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds