यूं तो बहुत सारे तेल त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन आज हम आपके लिए खुबानी के तेल के फायदे लेकर आए हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट्स, विटामिन के (K) और ई (E) के गुणों से भरपूर खुबानी के तेल का इस्तेमाल बालों में रूसी, और चेहरे पर झुर्रियां और मुँहासे की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

Image result for apricot oil
Credit: Natures Garden Candle

तो चलिए जानें कि खुबानी का तेल आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने में कैसे फायदेमंद होता है:

1. त्वचा को करे मॉश्चराइज़!

Image result for त्वचा को रखे मॉश्चराइज़
Credit: A 2 Z Beauty

खुबानी के तेल में प्राकृतिक गुण होते हैं जो कि त्वचा को मॉश्चराइज करने में मदद करते हैं। यह रूखी त्वचा में नमी बनाए रखने, त्वचा के रैशेज़, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी समस्यायों को भी खत्म करते हैं।

2. त्वचा को करे चमकदार!

Image result for चमकदार त्वचा के लिए
Credit: khoobsurati

अगर आप चमकदार त्वचा पाना चाहती हैं तो रोजाना खुबानी के तेल से मालिश करें। 10-15 मिनट मालिश करने के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। इससे आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार आएगा और त्वचा नर्म भी हो जाएगी।

3. त्वचा की झुर्रियां करें दूर!

Image result for झुर्रियां दूर भगाएं
Credit: Boldsky

एंटीऑक्सीडेंट युक्‍त होने के कारण खुबानी का तेल लगाने से झुर्रियों की समस्या भी दूर भाग जाती है। यह तेल त्वचा में कसावट लाने में मदद करता है जिससे चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती हैं।

4. त्वचा के मुहांसे करे गायब!

Image result for मुहांसे दूर करे
Credit: paravara

मुहांसों पर खुबानी का तेल लगाने से सूजन कम हो जाती है, साथ ही यह मुहांसों के निशान को भी दूर कर देता है। दरअसल, यह ग्रंथि में सीबम के निर्माण को रोकता है जिससे मुहांसे दूर होते हैं।

5. बालों की रूसी करे दूर!

Image result for रूसी दूर करे
Credit: Tips For Good Health

रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खुबानी के तेल का इस्तेमाल करें। इस तेल को सिर पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देगा।

6. बालों में लाए मजबूती!

Image result for बालों में लाए मजबूती
Credit: Prabhasakshi

बालों को मजबूत, चमकदार और लंबा बनाने के लिए भी खुबानी का तेल बहुत फायदेमंद है। इसे आप हेयर मास्क की तरह अपने बालों में लगाएं। ऐसा हफ्ते में कम से कम 3 बार करें। कुछ महीनों में ही आपके बाल लंबे, मजबूत और चमकदार हो जाएंगे।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds