कंसीलर आजकल मेकअप का जरूरी हिस्सा बन चुका है। इसके बिना मेकअप लगाना शुरू करने की अब आप सोच भी नहीं सकती हैं। ये चेहरे के दाग-धब्बों को छिपाकर आपको बेदाग़ और नेचुरल लुक देता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके इस्तेमाल से आप मेकअप और त्वचा की कई परेशानियों को भी आसानी से खत्म कर सकती हैं। आपका एक छोटा सा कंसीलर आपके लिए बहुत काम का साबित हो सकता है। आपको हमेशा अपनी त्वचा के प्राकृतिक रंग से एक शेड हल्के रंग के कंसीलर का चयन करना चाहिए।

Image result for concealer on face
Credit: Maybelline

तो चलिए जानते हैं कंसीलर को इस्तेमाल करने के इन 5 अलग-अलग तरीकों को:

1. कैट आईज़ को शार्प लुक देने के लिए!

यदि आपको भी कैट आईज़ में शार्प लुक चाहिए तो इसे लगाने के बाद एक एंगल्ड ब्रश से इसके किनारों को कंसीलर से स्मज करें। आप इस तरीके से आईलाइनर लगाने के दौरान हुई गलती को भी आसानी से छिपा सकती हैं।

Image result for concealer for cat eyes look
Credit: Pinterest

2. भोहों को उभारने में करे मदद!

अगर आपकी भोहें भी काफी हल्की हैं तो कंसीलर से आप उन्हें उभार सकती हैं। इसके लिए बस भोहों के बालों के ऊपर और नीचे की जगह पर कंसीलर लगाएं और फिर पूरी भोहों के साथ मिलाते हुए इसे मिला लें। हमेशा अपनी त्वचा के रंग से एक शेड हलके रंग का इस्तेमाल करें।

Image result for concealer for eyebrows
Credit: Beauty That Walks

3. आईशैडो को खराब होने से बचाएं!

यदि आप भी लंबे समय तक अपने आईशैडो की खूबसूरती बनाएं रखना चाहती हैं तो इसके इस्तेमाल से पहले आईलिड को अच्छी तरह से टिशू पेपर से पोंछने के बाद कंसीलर लगाएँ। इसके बाद अपना पसंदीदा आईशैडो लगाएं।

Image result for concealer on eyelids
Credit: Femina

4. लिपस्टिक को खराब होने से बचाएं!

यदि कुछ समय के बाद ही आप की लिपस्टिक का रंग हल्का हो जाता है तो इस परेशानी से बचने के लिए कंसीलर की मदद लें। लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों को अच्छी तरह स्क्रब कर कंसीलर की एक पतली परत लगाने के बाद अपनी पसंदीदा लिपस्टिक लगाएं। इससे लिपस्टिक का शेड भी अच्छी तरह उभर कर सामने आएगा।

Image result for concealer on lips before lipstick
Credit: Sarah Najafi

5. डार्क सर्कल्स छिपाने के लिए!

इससे बचने के लिए सबसे पहले चेहरे को साफ कर मॉइश्चराइज़र लगाएं। अब इसे लें और अपने आँखों के निचले हिस्से में लगाकर अच्छी तरह मिला लें। यदि आपको डार्क सर्कल्स की काफी ज्यादा समस्या है तो पहले ऑरेंज या पीच शेड की लिपस्टिक लगाएं। इसके बाद इसे फाइनल टच दें।

Image result for concealer for hiding dark circles
Credit: Boldsky.com

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds