बेदाग और चमकदार चेहरा पाने के लिए लड़कियां पार्लर जाकर फेशियल करवाती हैं। अगर शादी, पार्टी या किसी खास मौके पर जाना हो तो फेशियल करवाना तो बनता ही है। कुछ महिलाएं तो 30 की उम्र के बाद से ही महीने में एक बार फेशियल करवाना शुरू कर देती हैं लेकिन कुछ महिलाओं को यह नहीं पता होता कि फेशियल करवाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए। उनके द्वारा बरती गई थोड़ी-सी भी असावधानी के कारण चेहरे की त्वचा पर रिएक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

Image result for facial
Credit: lifespa 

तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि फेशियल करवाने के बाद आपको कौन-सी गलतियां करने से बचना चाहिए:

1. 4 घंटे तक साबुन या फेसवॉश न लगाएं!

Image result for साबुन या फेसवॉश न लगाएं
Credit: Samachar Jagat

जब भी आप फेशियल करवाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि लगभग 4 घंटे तक आप चेहरे को साबुन या फेसवॉश से ना धोएं क्योंकि इनका इस्तेमाल करने से त्वचा में रिएक्शन हो सकता है। इसके साथ जब भी चेहरा धोएं तो हल्के-हल्के छींटे मारें। तौलिए से चेहरे को ना रगड़ें।

2. धूप में न निकलें!

Image result for धूप में न निकलें
Credit: Onlymyhealth

फेशियल करवाने के बाद चेहरे के सभी रोम छिद्र खुल जाते हैं और छिद्र बड़े हो जाते हैं। एेसे में फेशियल करवाने के तुरंत बाद आप तेज धूप में जाते हैं तो त्वचा पर रिएक्शन होने की सम्भावनाएं हो सकती हैं और दाने भी निकल सकते हैं।

3. तीन से चार दिनों तक स्क्रब ना करें!

Image result for तीन से चार दिनों तक स्क्रब ना करें
Credit: Tinystep

तीन से 4 दिनों तक स्क्रब ना करें। दरअसल फेशियल करवाने से मृत त्वचा निकल जाती है और नए उत्तक बनने में कम से कम 2 दिन लगते हैं। एेसे में अगर आप चेहरे पर स्क्रब करती हैं तो वह बुरी तरह से छिल भी सकता है। वैसे भी फेशियल करवाने के बाद कई दिनों तक आपको स्क्रबिंग की जरूरत नहीं पड़ती है।

4. फेसमास्क न लगाएं!

Image result for फेसमास्क न लगाएं
Credit: News Track

फेशियल करवाने के बाद कम से कम एक हफ्ते तक चेहरे पर किसी भी तरह का कोई फेस मास्क ना लगाएं क्योंकि मास्क लगाने से फेशियल से आई सारी चमक खत्म हो जाती है।

5. थ्रेडिंग न करवाएं!

Image result for थ्रेडिंग न करवाएं
Credit: YouTube

फेशियल करवाने के बाद थ्रेडिंग करवाने की भूल ना करें क्योंकि फेशियल से त्वचा बहुत ज्यादा मुलायम हो जाती है। एेसे में अगर आप थ्रेडिंग करवाती हैं तो त्वचा के कटने और छिलने का डर बना रहता है। अगर आप थ्रेडिंग करवाना चाहती हैं तो फेशियल से पहले करवाएं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds