खिलखिलाती हंसी हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है। चेहरे पर मुस्कान हो और साथ हों मोतियों जैसे दांत तो फिर क्या कहने! किन्तु कई बार दांतों पर परत जम जाती है और दांत पीले हो जाते हैं जो हमें दूसरों के सामने शर्मिंदा कर देते हैं। इन समस्याओं के कारण कुछ लोग खुलकर हंसना ही छोड़ देते हैं। यहां तक कि वे किसी के सामने ठीक से बात भी नहीं कर पाते हैं। अपनी इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की कैमिक्ल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं जिससे दांतों को नुकसान होने लगता है।

Image result for whitening of teeth
Credit: All Smiles

 

अगर आप बिना साइड-इफैक्ट के दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन चीजों का इस्तेमाल करें। यह आपको आपके पीले दांतों से छुटकारा दिलाएंगे:

1. संतरे का छिलका!

Image result for संतरे का छिलका का पाउडर
Credit: Nari

 

 

पीले दांतों को साफ करने के लिए संतरे का छिलका लगाएं। संतरे के छिलकों को सुखाकर उन्हें मिक्सी में पीस लें। फिर इस पाउडर को दांतों पर कुछ मिनटों के लिए रगड़ें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस संतरे के पाउडर से दांत साफ करें।

2. केला!

Image result for केला का छिल्का
Credit: khoobsurati

केला भी दांतों का पीलापन दूर करता है। सबसे पहले केले के टुकड़े कर लें। फिर इनको 2 से 3 मिनट के लिए दांतों पर लगाएं। अच्छे से मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें। रोजाना दांतों में केला लगाने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

3. नारियल का तेल!

Image result for नारियल का तेल
Credit: khoobsurati

मोती जैसे दांत पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें। नारियल तेल से दांतों पर मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें और थोड़ी देर बाद ब्रश करें। रोजाना नारियल तेल लगाने से दांत चमकने लगेंगे।

4. हल्दी!

Image result for हल्दी
Credit: nari

पीलापन हटाने के लिए  ब्रुश पर थोड़ी-सी हल्दी लगाकर दांतों पर लगाएं। फिर पानी से दांतों को साफ कर लें। अब टूथपेस्ट से ब्रश करें। यह उपाय दांतों को साफ करने का सबसे आसान तरीका है।

5. बेकिंग सोडा!

Image result for बेकिंग सोडा
Credit: Aaj Tak

 

एक चम्मच बेकिंग सोडे में चुटकी भर नमक और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दांतों पर 2-3 मिनट तक रगड़ें। इस उपाय को आप सप्ताह में केवल एक बार ही करें।

 

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस सामग्री के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के साथ हमेशा चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य प्रदाता की सलाह अवश्य लें। 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds