खुले स्ट्रेट बाल आपके व्यक्तित्व को दोगुणा बढ़ा देते हैं। आजकल इनका ट्रेंड भी जोरों पर है। स्ट्रेट, यानी सीधे बाल, आपको आधुनिक लुक देते हैं। केवल लड़कियां ही नहीं, बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर कोई सीधे बाल रखना चाहता है। पार्टी या शादी के लिए हम बालों को अस्थाई रूप से तो सीधा कर सकते हैं लेकिन बालों को हमेशा के लिए सीधा करना बहुत ही मंहगा और मुश्किल होता है। बालों को स्ट्रेट करने के लिए मंहगे कैमिकल युक्त शैंपू इस्तेमाल किए जाते हैं और उसके बाद बाल खराब होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। 

Image result for straight hair
Credit: FashionLady

आज हम आपको बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ असरदार हैं बल्कि इनके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं हैं:

1. नारियल का दूध और नींबू!

Image result for नारियल का दूध और नींबू
Credit: Fashion101

नारियल में आयरन और मैगनींज जैसे तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल बालों को सीधा करने के लिए भी किया जा सकता है। हेयरपैक बनाने के लिए नारियल लें और नींबू की कुछ बूदें लें और इनका पेस्ट बनाएं। अब इसे बालों पर लगा लें। कुछ देर बाद सूख जाने पर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इसके बाद अपने बालों को गर्म तौलिये से लपेटें और करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को चौड़े दांतों वाली कंघी से सीधा कर लें। यह उपाय हफ्ते में दो से तीन बार अपनाएं। इससे घुंघराले बाल भी सीधे हो जाएंगे।

2. मुल्तानी मिट्टी और चावल का पेस्ट!

Image result for मुल्तानी मिट्टी और चावल का आटा
Credit: Punjab Kesari

एक कप मुल्‍तानी मिट्टी में एक अंडा और पांच चम्‍मच चावल का आटा मिलाकर पेस्‍ट बना लें और बालों की कंघी करके इसे लगाएं। 40 मिनट बाद जब पेस्‍ट सूख जाए तब बालों को सादे पानी से धो लें। पेस्‍ट लगाने से पहले रात को बालों में तेल लगा लें। एक महीने तक यह पेस्ट लगाने से आपके बाल सीधे होने लगेंगे।

3. केले का पेस्ट!

Image result for केले का पेस्ट
Credit: Hindi samachar

पके हुए केले को मसलकर उसमें दो बड़े चम्‍मच शहद, दही और जैतून का तेल मिलाकर पेस्‍ट बना लें। पेस्ट को आधे घंटे के लिए बालों पर लगाएं और बाद में ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने के बाद आपके बाल चमकदार और सीधे हो जाएंगे।

4. दूध और शहद!

Image result for दूध और शहद
Credit: khoobsurati

दूध और शहद, दोनों में ही बालों को सीधा करने के गुण पाए जाते हैं। थोड़े से दूध में दो बड़े चम्‍मच शहद और थोड़ी सी मसली हुई स्‍ट्रॉबेरी मिलाएं। अब इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगाकर कम से कम 2 घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को शैम्‍पू कर लें।

5. गर्म तेल!

Image result for massage hot oil in hair
Credit: Health Tips

हर रोज बालों की गर्म तेल से मालिश करने से बाल सीधे हो जाते हैं। यह बालों को सुलझाता है और बाल मुलायम भी बन जाते हैं। मालिश के लिए नारियल का तेल, बादाम का तेल, जैतून का तेल या कोई भी तेल जो आपको पंसद हो, का आप इस्तेमाल कर सकती हैं। हल्के गर्म तेल से बालों की 15-20 मिनट तक मालिश करें। कंघी से बाल सीधे करें और गीले तौलिए से बालों को लपेट लें। 1 घंटे बाद बालों को शेंपू से धो लें।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds