मौसम में बदलाव आने के कारण होंठ फटने की समस्या आम तौर से देखने को मिलती है। होंठ फटने का असर आपके चेहरे की खूबसूरती पर भी पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप शायद लिप-बाम का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन उससे कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में क्यों न कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर फटे होंठों को मुलायम बनाया जाए।

Image result for सॉफ्ट लिप्स
Credit: New morning

तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप बार-बार फट रहे अपने होंठों को फ़िर से नर्म और मुलायम बना सकते हैं:

1. तेल से करें होंठों की मालिश!

Image result for तेल से करें होंठों की मालिश
Credit: Girls Beauty Special

नारियल, ज़ैतून, बादाम या ऑर्गन के तेल से होंठों की मालिश करें। इससे आपके फटे होंठों की समस्या दूर हो जाएगी। इससे होंठों को पोषण मिलेगा और वे मुलायम बने रहेंगे।

2. गुलाबजल लगाकर करें होठों को नम!

Image result for गुलाबजल
Credit: Fashion101

फटे होंठों की समस्या दूर करने के लिए गुलाबजल को 15 मिनट तक लगाए रखें और पानी से धो लें। इसे लगाने पर आपके होंठों की नमी लौट आएगी।

3. चीनी रगड़ कर सुधारें अपने होंठ !

Image result for चीनी
Credit: YouTube

चीनी में ग्लाइकोलिक और अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड होता है जिससे नमी बरकरार रहती है। ब्राउन या व्हाइट शुगर को होंठों पर रगड़ें। आपके होंठों की समस्या छू-मंतर हो जाएगी।

4. ग्रीन टी लगाकर पाएं फटे होठों से निजात!

Image result for ग्रीन टी
Credit: News State

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर ग्रीन-टी बैग को पानी में भिगोकर कुछ देर होंठों पर रखें। इस नुस्खे से आपको कुछ दिनों में ही फर्क नजर आने लगेगा।

5. नींबू और शहद से दूर करें होठों की कालिमा!

Image result for नींबू और शहद
Credit: Amarujala

नींबू में ब्लीचिंग एजेंट गुण होने के कारण यह पेस्ट होंठों की कालिमा दूर करने में और शहद उनके रूखेपन को हटाने में मददगार होता है।नींबू का रस और शहद मिलाकर होंठों पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds