गर्भावस्था के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते है। बाल झड़ना भी उन्हीं में से एक है। झड़ते बालो को देखकर महिलाएं परेशान होने लगती हैं। इससे यह परेशानी और भी बढ़ जाती है। झड़ते बालों को देखकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। घरेलू तरीकों को अपनाकर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। 

तो आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में, जिनकी मदद से बाल झड़ने की समस्या से रहत पाई जा सकती है:

1. अंडे का सफेद भाग!

बालों को दोबारा से लंबा और घना बनाने के लिए 1 अंडे के भाग में 3 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को हफ्ते में 2 बार लगाएं। एेसा करने से कुछ ही दिनों में आपको अंतर दिखाई देने लगेगा।

Image result for egg white
Credit: the Deadlift Donkey

2. नारियल दूध!

जिन महिलाओं को गर्भावस्था के बाद बाल झड़ने की समस्या रहती है उन्हें हफ्ते में 3 बार नारियल के दूध से बालों की मालिश करनी चाहिए। एेसा करने से कुछ ही दिनों में बाल झड़ने बंद हो जाएंगे।

Image result for coconut milk
Credit: livestrong.com

3. दही!

1 कटोरी दही लें और इसे 10 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। अब बालों को शैपू से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3 बार दोहराएं। लगातार इस प्रक्रिया को दोहराने से बाल मुलायम होने के साथ ही झड़ने भी बंद हो जाएंगे।

Image result for curd
Credit: Swarg Food

4. प्याज!

प्याज को कद्दूकस कर लें। कद्दूकस करने के बाद इसका रस अच्छे से निचोड़ लें। अब उंगलियों की मदद से प्याज का रस बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद धोकर शैम्पू कर लें।

Image result for onion juice
Credit: Exercise & Health

5. पौष्टिक आहार!

गर्भावस्था के दौरान डाइट में फल, हरी सब्जियां, मछली और ड्राई फ्रूट्स को लेने से आप बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इस दौरान शरीर में पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ने शुरु हो जाते है। इन्हें लेने से शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाएगी।

Image result for healthy food
Credit: Men’s Health

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और यह चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds