मिलिया यानी व्हाइट स्पॉट, एक प्रकार की त्वचा की समस्या है। यह आकार में काफी छोटी-छोटी और दानेदार होती हैं, जिन्हें “मिल्क स्पॉट” भी कहा जाता है। दरअसल, जब हमारी त्वचा की मृत कोशिकायें त्वचा के ऊपर आती हैं तो यह मिलिया का रूप ले लेती हैं। मिलिया की समस्या ज्यादातर नाक, गालों व आंखों के नीचे या आसपास नजर आती हैं। वैसे तो कई बार यह समस्या कुछ दिनों में ठीक हो जाती है लेकिन कई बार यह बढ़ती चली जाती है। इसलिए बेहतर है कि इसका सही समय पर इलाज करवा लिया जाए ताकि खूबसूरती पर किसी प्रकार का कोई दाग न लगे। 

Image result for milk spots
Credit: Destination Skin

तो चलिए आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे जो बिना ज्यादा मेहनत किए आपके मिल्क स्पॉट को आसानी से गायब कर देंगे:

1. ओटमील!

Image result for ओटमील
Credit: Boldsky

मिल्क स्पॉट यानी मिलिया के लिए ओटमील सबसे अच्छा नुस्खा है। ग्राइंडर में ओटमील का पीसकर पेस्ट बनाएं। फिर इस पेस्ट में थोड़ा पानी डालें। अब इस पेस्ट को मिल्क स्पॉट वाली जगह पर अच्छी तरह से लगाएँ। इससे त्वचा एक्सफोलिएट होगी और मिलिया से छुटकारा मिलेगा।

2. शहद!

Image result for शहद
Credit: Dailyhunt

शहद को चेहरे पर कई सौंदर्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। शहद को अपने चेहरे पर मौजूद मिल्क स्पॉट पर लगाएँ। बेहतर होगा कि आप “ऑर्गेनिक” शहद का इस्तेमाल करें, इससे जल्दी फर्क नजर आएगा। फिर 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी के साथ धोएं।

3. टमाटर का रस!

Image result for टमाटर का रस
Credit: Niwan Times

मिल्क स्पॉट को गायब करने में टमाटर का रस भी काफी कारगर नुस्खा हैं। एक टमाटर को टुकड़ों में काटकर अपने चेहरे पर रगड़ें और इसे वहां ज्यादा लगाएँ जहां मिलिया हो। इससे न केवल चेहरे पर चमक आएगी बल्कि मिल्क स्पॉट भी गायब हो जाएंगे। फिर 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। हफ्ते में 2 बार यह नुस्खा इस्तेमाल करें।

4. अरंडी का तेल!

Image result for अरंडी का तेल
Credit: DusBus

अरंडी का तेल बालों व आईब्रो की ग्रोथ बढ़ाने में काफी मददगार है। 1 चम्मच अरंडी के तेल में 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और फिर अपने चेहरे पर मौजूद मिलिया पर लगाएँ। फिर इसे 10-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ करे दें।

5. मेथी की पत्तियाँ!

Image result for मेथी की पत्तियाँ
Credit: WordPress

ये पत्तियां अपने एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती हैं, और मिल्क स्पॉट को रोकने के लिए उपयोग की जाती हैं। कुछ मेथी की पत्तियों लेकर उन्हें पानी के साथ पीस लें। पीड़ित क्षेत्रों पर यह पेस्ट लगायें और चेहरा धोने से पहले 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds