गर्मियों में गर्म हवाओं और बंद चप्पल या सैंडल न पहनने के कारण लोगों के पैरों की एड़ियां फटने लगती हैं। फटी एड़ियों के कारण लड़कियां पसंदीदा सैंडल भी नहीं पहन पाती हैं और कई बार उन्हें लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों को इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पाकर अपने पैरों को मुलायम बना सकती हैं।

Image result for beautiful feet
Credit: Dr Krista Archer

 

तो आइए जानते हैं कि घरेलू उपायों से फटी एड़ियों से कैसे राहत पाई जा सकती है:

1. नींबू!

नींबू पैरों को साफ करने के साथ फटी एड़ियों से राहत दिलाने में भी मदद करता है। इसके लिए नींबू को काट कर पैरों पर रगड़ें। इस उपाय को कम से कम सप्ताह में 1 बार करें। इसके अलावा गर्म पानी के टब में 1 कप एप्सम नमक मिलाकर उसमें पैरों को डुबोएं।

Image result for lemon for feet
Credit: Awomensclub

2. खूब पानी पिएँ!

दिन में खूब पानी पीने से त्वचा साफ रहती है। रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीएं और साथ में कैफीन और एल्‍कोहल का सेवन न करें, क्योंकि इनके अधिक सेवन से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है।

Image result for drink water
Credit: Women’s Health

3. एंटी-सेप्टिक साबुन!

पैरों से मृत त्वचा हटाने और पैरों को कीटाणुओं से बचाने के लिए एंटी-सेप्टिक साबुन काफी फायदेमंद है। इसलिए इससे अपने पैरों को साफ करें।

Image result for soap for feet
Credit: TopTrends 4U

4. प्युमैस स्‍टोन करें इस्तेमाल!

फटी एड़ियों से मृत त्वचा हटाने और इसे साफ करने के लिए प्युमैस स्‍टोन का इस्तेमाल करें। इससे सख्त त्वचा हट जाती है। इसे इतनी जोर से न रगड़ें कि आपको दर्द हो।

Image result for pumice stone for feet
Credit: LEAFtv

5. पैरों को सूखा रखें!

पैरों को धोने के बाद अच्छी तरह सुखाएं। इन्हें गीला न रखें। इसे सुखाने के बाद कोई लोशन जरूर लगाएं। इससे पैर मुलायम बने रहेंगे।

Image result for dry your feet
Credit: New Woman India

 

नोट:
इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds