बेदाग और चमकदार त्वचा पाने की चाहत तो हर व्यक्ति को होती है लेकिन हर किसी को एेसी त्वचा नहीं मिल पाती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। गलत जीवन-शैली, टैनिंग, खान-पान और बढ़ते प्रदूषण के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे होने लगते हैं। इससे किसी भी इंसान के चेहरे की खूबसूरती पर असर पड़ सकता है। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे से महंगे ब्यूटी-प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे कई बार त्वचा पर साइड-इफैक्ट होने लगते हैं।

Image result for dark patches and spots
Credit: Cosmotree Clinic

एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके इन दाग-धब्बों को हटा सकते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान से उपायों के बारों में:

1. छाछ!

दाग-धब्बे हटाने के लिए छाछ का इस्तेमाल करें। छाछ में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा के दाग-धब्बों को हल्का करते हैं। रोजाना सुबह चेहरा धोने के बाद उस पर रुई की मदद से छाछ लगाएं और उसे सूखने दें। हफ्तेभर में ही आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

Image result for plain butter milk or skin
Credit: Dr. Health Benefits

2. हल्दी!

हल्दी, चंदन और नींबू का पेस्ट मिलाकर दाग-धब्बों पर लगाएं। रोजाना इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

Image result for turmeric for skin
Credit: Livestrong

3. विटामिन ई ऑयल!

विटामिन ई भी चेहरे की रंगत को निखारने का काम करता है। रात को सोने से पहले चेहरा धोने के बाद चेहरे पर विटामिन ई ऑयल लगाएं। रातभर इसे ऐसे ही लगा रहने दें। सुबह उठकर चेहरा धो लें। लगातार इसका इस्तेमाल आपको दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएगा और त्वचा मुलायम बनाएगा।

Image result for vitamin e oil
Credit: Medical News Today

4. पुदीना!

पुदीने का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से ना केवल दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है बल्कि त्वचा भी फ्रेश रहती हैं। पुदीने का पेस्ट बानाने के लिए पुदीने की पत्तियों का रस निकाल लें और लगभग आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरा धो लें।

Image result for mint
Credit: India Today

5. अरंडी का तेल!

दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अरंडी का तेल, यानी कैस्टर ऑयल को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। जब थोडा तेल आपकी त्वचा के अंदर समा जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। हर रोज इस तेल को चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

Image result for castor oil
Credit: StyleCraze

नोट:
इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और यह कोई चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds