चेहरे के साथ-साथ होंठों की खूबसूरती भी मायने रखती है। बढ़ती उम्र में चेहरे पर झुर्रियां पड़ना आम बात है लेकिन जब ये झुर्रियां होंठों पर नजर आने लगें तो होंठ भद्दे लगने लगते हैं। दरअसल, हमारे होंठ कोलेजन से बने होते हैं जिसका उत्पादन उम्र बढ़ने के साथ कम होने लगता है। होंठों पर लकीरें यानी झुर्रियां नजर आने लगती हैं। परन्तु, कभी-कभी छोटी उम्र में भी यह समस्या देखने को मिल जाती है।

Image result for lines on lips
Credit: NewBeauty

यदि आप भी होंठों की झुर्रियों से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनका इस्तेमाल करने से होंठ मुलायम और झुर्रियांमुक्त दिखने लगेंगे:

1. शहद!

होंठों को प्राकृतिक तरीके से एक्सफोलिएट करें क्योंकि इससे होंठों की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। इसके लिए शक्कर में शहद की कुछ बूंदे मिलाकर होंठों पर लगाएँ। फिर होंठो को हलके हलके रगड़ते हुए साफ करें और इसके बाद कोई अच्छा लिप बाम लगा लें।

Image result for Honey
Credit: Bramble Berry

2. पपीता!

स्क्रबिंग के लिए पपीते के पेस्ट में थोडा सा रवा और शहद की कुछ बूंदें मिलाएँ। फिर इस पेस्ट को होंठों पर थोड़ी देर लगाएँ और हल्के हाथों से रगड़ते हुए साफ करें। इसके बाद लिप बाम लगा लें।

Image result for papaya
Credit: Natural Food Series

3. दालचीनी!

आप चाहें तो दालचीनी के इस्तेमाल से भी होंठों की झुर्रियां हटा सकते हैं। इसके लिए दालचीनी पाउडर में नारियल तेल मिलाकर होंठों पर लगाएं। इस नुस्खे को रोज इस्तेमाल करें।

Image result for cinnamon
Credit: CNN.com

4. एलोवेरा!

एलोवेरा को होंठों पर लगाएं और कुछ देर मालिश करने के बाद धो लें। इस नुस्खे को दिन में 2 बार करें। इससे झुर्रियां गायब हो जाएंगी।

Image result for aloevera
Credit: American School of Natural Health

5. विटामिन ई तेल!

विटामिन ई में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो होंठों को प्राकृतिक तरीके से मुलायम और झुर्रियों से दूर रखते हैं।

Image result for vitamin e oil
Credit: Medical News Today

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds