लोग अपने चेहरे और शरीर के हाथों-पैरों की सुंदरता को बढ़ाने की तरफ ज्यादा ध्यान देते हैं लेकिन अक्सर नाभि की देखभाल करना भूल जाते हैं। नाभि की ठीक ढंग से सफाई ना करने से उसमें गंदगी जमा होने लगती है। ऐसे में नाभि में कालापन हो जाता है। वैसे तो बाज़ार में नाभि का कालापन दूर करने के लिए एक से बढ़कर एक क्रीम और तेल मिल जाते हैं लेकिन इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में कई तरह के कैमिक्ल होते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर नाभि के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

Image result for kaali naabhi
Credit: TheHealthSite

आज हम आपको कुछ एेसे ही नुस्खों के बारे में बताएंगे जो नाभि के कालेपन से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाएंगे:

1. हल्दी!

नाभि के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी बहुत कारगर है। हल्दी में मलाई, दूध और बेसन मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को कम से कम 10 मिनट के लिए नाभि पर लगाएं। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करने से कालापन दूर हो जाएगा।

2. बेसन!

बेसन त्वचा को साफ करने के साथ ही दाग को मिटाने के काम भी आता है। बेसन में सरसों का तेल और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए नाभि पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद नाभि को ठंडे पानी से धो लें। एेसा करने से कुछ ही दिनों में नाभि का कालापन दूर हो जाएगा।

3. बेकिंग सोडा!

नाभि के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडे में दूध मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को नाभि पर कुछ देर के लिए लगाएं। आप चाहें तो इस पेस्ट को कोहनियों और घुटनों पर लगा सकते हैं। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करने से नाभि का कालापन दूर हो जाएगा।

4. जैतून का तेल!

जैतून का तेल त्वचा को प्राकृतिक तरीके से गोरा करता है। 10 मिनट तक जैतून के तेल से नाभि की मालिश करें। एेसा करने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर होने के साथ ही त्वचा को पोषण भी मिलेगा।

5. चिरौंजी!

चिरौंजी में शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएँ। पेस्ट को नाभि पर लगाने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर हो जाएगा। आप चाहें तो चिरौंजी के पेस्ट से घुटनों और कोहनियों को गोरा कर सकते हैं।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds