यदि आप हर बार बाज़ार के ही फेस मास्क का इस्तेमाल करती हैं तो आप कुछ प्राकृतिक फेस मास्क का इस्तेमाल करके भी अपनी त्वचा को चमकदार, कोमल, मुहांसों रहित और झुर्रियों रहित बना सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप अपनी त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बना सकती हैं।

Image result for फेस मास्क
Credit: aapkisaheli

यहाँ हम आपको बताएँगे कि किन प्राकृतिक फेस मास्क के इस्तेमाल से आप बढ़ा सकती हैं अपने चेहरे की ख़ूबसूरती:

1. एलोवेरा और खीरे का फेस मास्क!

Image result for एलोवेरा और खीरे का फेस मास्क
Credit: Lifeberrys

आप एलोवेरा के गुदे के साथ खीरे के गुदे को मिलाकर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। अगर आप चाहें तो एलोवेरा के गुदे की जगह एलोवेरा जैल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इस मास्क को 10 मिनट तक फ्रिज में रखकर उसके बाद उपयोग करने से आप सनबर्न से भी छुटकारा पा सकती हैं।

2. पपीता और नारियल के दूध का फेस मास्क!

Image result for पपीता और नारियल का दूध का फेस मास्क
Credit: Onlymyhealth

धूप की कालिमा हटाने के लिए आप पपीता और नारियल के दूध को मिलाकर एक पैक तैयार कर लें। इस पैक को त्वचा पर लगाकर रखें। इसके सूखने के बाद अपने चेहरे को धो लें।

3. टमाटर और दही का फेस मास्क!

Image result for टमाटर और दही फेस का मास्क
Credit: YouTube

इस फेस मास्क को बनाने के लिए आप एक पके हुए टमाटर का गुदा लें। इसमें दही मिलाकर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है और इस फेस मास्क से धूप की कालिमा भी दूर होती है।

4. अंडे का सफेद भाग और विटामिन ई से बना फेस मास्क!

Image result for अंडे की सफेदी और विटामिन ई फेस पैक
Credit: Boldsky

आप विटामिन ई की दो कैप्सूल्स को नारियल के दूध और अंडे की सफेदी के साथ मिला लें। अंडे की सफेदी हमारी त्वचा को कसावट प्रदान करती है और नारियल का दूध त्वचा को रूखा नहीं होने देता। इस बात का ख्याल रखें कि अंडे की जर्दी का इस्तेमाल आप इस मास्क में ना करें।

5. संतरे और नींबू के छिलके का फेस मास्क!

Image result for संतरे और नींबू के छिलके का फेस मास्क
Credit: AajTak

आप नींबू और संतरे के छिलके में दो चम्मच दही मिला लें। इसके बाद इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर साधारण पानी से धो लें।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds