मानसून के मौसम में कीचड़ से सने रास्तों, पानी से लबालब गलियों, आद्रता भरे ठंडे वातावरण तथा सीलन में पैरों को काफी कुछ झेलना पड़ता है। जूतों के चिपचिपे होने के कारण पैरों में दाद, खाज, खुजली तथा लाल चकत्ते पड़ जाने की संभावना होती है।मानसून के मौसम में अत्याधिक आद्रता तथा पसीने की समस्या आम देखने को मिलती है। इस मौसम में पैरों के इर्द-गिर्द के क्षेत्र में संक्रमण पैदा हो सकता है जिससे दुर्गन्ध पैदा होती है। इस प्रकार के संक्रमण से ना सिर्फ पैरों की त्वचा को नुकसान होता है बल्कि इससे त्वचा के टिशू को भी नुकसान पहुंचता है।

Image result for मानसून में पैरों की देखभाल
Credit: BeHealthReady

इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो पैरों की त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि मानसून के मौसम में आप कैसे अपने पैरों की देखभाल कर सकते हैं:

1. जूतों की बजाय खुले सैंडल पहनें!

Image result for wear open toe sandals in monsoon
Credit: Times of India

सुबह नहाते समय पैरों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। पैरों को धोने के बाद उन्हें अच्छी तरह सुखा लें और उसके बाद पैरों की उंगलियों के बीच टैलकम पाउडर का छिड़काव करें। अगर आप बंद जूते पहनते हैं तो जूतों के अंदर टेलकम पाउडर का छिड़काव करें। बरसात के मौसम में स्लिपर या खुले सैंडल पहनना ज्यादा उचित होता है क्योंकि इससे पांवों में हवा लगती रहती है और पसीना सूखने में भी मदद मिलती है।

2. गुनगुने पानी से पैर धोएं!

Image result for foot soak
Credit: Livestrong

बाल्टी में एक चौथाई गुनगुना पानी, आधा कप खुरखुरा नमक, 10 बूंदें नींबू का रस या संतरे का सुंगधित तेल डालिए। यदि आपके पांव से ज्यादा पसीना छूटता है तो कुछ बूंदें टी-ट्री ऑइल की मिला लीजिए क्योंकि इसमें रोगाणुरोधक तत्व मौजूद होते हैं और यह पांव की बदबू को दूर करने में मदद करता है। इस मिश्रण में 10-15 मिनट तक पांवों को भिगोकर बाद में सुखा लीजिए।

3. पैरों पर लोशन लगाएं!

Image result for apply foot lotion
Credit: OMG Top Tens List

3 चम्मच गुलाब जल, 2 चम्मच नींबू जूस और एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन का मिश्रण तैयार करके इसे पांव पर आधे घंटे के लिए लगाकर रखें और बाद में पांव को साफ पानी से धोकर सुखा लीजिए।

4. रूखी त्वचा की देखभाल करें!

Image result for foot soak
Credit: Natural Living Ideas

एक बाल्टी के चौथाई हिस्से तक ठंडा पानी भरिए और इस पानी में 2 चम्मच शहद, 1 चम्मच हर्बल शैम्पू, 1 चम्मच बादाम तेल मिलाकर इस मिश्रण में 20 मिनट तक पांव भिगोइए और बाद में पांव को ताजे स्वच्छ पानी से धोकर सुखा लीजिए।

5. ठंडक प्रदान करने वाले तेल से मालिश करें!

Image result for massage oil on your feet
Credit: TheHealthSite

100 मिली लीटर जैतून तेल, 2 बूंदें नीलगिरी तेल, 2 चम्मच रोजमेरी तेल, 3 चम्मच खस या गुलाब का तेल मिलाकर इस मिश्रण को एयरटाइट जार में भर कर रख लीजिये। इस मिश्रण को प्रतिदिन पांव की मालिश के लिए प्रयोग कीजिए। इससे पांवों को ठंडक मिलेगी और यह त्वचा को सुरक्षा भी  प्रदान करके इसे स्वस्थ रखेगा।


नोट: इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds