दाढ़ी पुरूषों की मर्दानगी की निशानी ही नहीं बल्कि उनके व्यक्तित्व को निखारने का काम भी करती है। यही कारण है कि आजकल लड़कों में दाढ़ी रखने का क्रेज लगातार बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन परेशानी इस बात की है कि कुछ पुरूषों की दाढ़ी जल्दी बढ़ती नही है। एेसे में वे तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन उससे बहुत फायदा नहीं होता है।

Image result for how to grow beard
Credit: Gillette

अगर आप भी अपनी दाढ़ी को जल्दी लंबा करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ एेसे टिप्स बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप एक  हफ्ते में दाढ़ी को आकर्षक बना सकते हैं:

1. दालचीनी!

दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ करके सूती कपड़े से पोछ लें। मगर ध्यान रहे जिन लोगों को नींबू या दालचीनी से एलर्जी हो उनको इस पेस्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा में जलन पैदा हो सकती है।

Image result for cinnamon
Credit: Mybostan

2. नारियल का तेल!

नारियल तेल में कुछ करीपत्तियों  को डालकर उबाल लें। जब यह ठंडा हो जाए तो अपनी दाढ़ी पर हल्की मालिश करें। शेव करने से पहले हमेशा गुनगुने पानी में थोड़ा सा नारियल तेल डालकर अच्छे से चेहरा धो लें।

Image result for coconut oil
Credit: Healthline

3. आंवला का तेल!

आंवला में बालों की ग्रोथ बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं। दाढ़ी को बढ़ाने के लिए 20 मिनट तक चेहरे पर आंवला तेल लगाकर रखें। एक हफ्ते में ही आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

Image result for amla oil
Credit: Flower Perfumes

4. यूकेलिप्‍टस तेल!

यूकेलिप्‍टस तेल भी दाढ़ी को बढ़ाने का काम करता है। इस तेल को अकेले लगाने से चेहरे पर खुजली हो सकती है। आप इसमें जैतून या तिल के तेल को मिलाकर लगाएँ।

Image result for eucalyptus oil
Credit: Aromatic Gardens

5. अच्छा खान-पान!

इन घरेलू तरीकों को अपनाने के साथ ही अपनी डाइट में भी थोड़ा-सा बदलाव करें। अपने खाने में विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी शामिल करें। रोजाना इन विटामिन्स युक्त आहार को लेने से बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ने लगेगी।

 

Image result for healthy diet with vitamins
Credit: seoyonet.tk

नोट:
इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds