ज्यादातर लोग अपने चेहरे और हाथ-पैर के रंग को निखारने की तरफ ध्यान देते हैं लेकिन वे अपनी गर्दन और पीठ की ज्यादा देखभाल नहीं करते हैं। गर्मियों के मौसम में धूप, धूल और मिट्टी के कारण गर्दन और पीठ काली पड़नी शुरू हो जाती है। इसके कारण कई बार दूसरे लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है। गर्दन और पीठ के कालेपन को दूर करने के लिए लोग कई तरह के कैमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, जो कि काफी महंगे होते हैं। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर भी काली गर्दन और पीठ को गोरा कर सकते हैं।

Image result for back
Credit: Health Magazine

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनको आजमाने से गर्दन और पीठ का कालापन कम हो जाता है और आप बिंदास होकर अपनी पीठ की ख़ूबसूरती को बढ़ा सकते हैं:

1. खीरे का रस!

ककड़ी का इस्तेमाल ज्यादातर लोग सलाद के रूप में करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके इस्तेमाल से गर्दन और पीठ को भी गोरा किया जा सकता है। गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए खीरे को कद्दूकस करके इसे अपनी गर्दन पर लगाएं। आप चाहें तो इसका रस भी लगा सकते हैं। रस लगाने के बाद गर्दन और पीठ पर हल्के हाथों से मालिश करें। एेसा करने से गर्दन और पीठ का रंग हल्का होगा।

2. संतरे का गुद्दा !

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो रंग को निखारने में सहायक है। सबसे पहले संतरे के गुद्दे को सुखाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को दूध में मिलाकर गर्दन और पीठ पर लगाएं। कुछ देर तक उसे एेसे ही रहने दें। ऐसा करने से आपकी गर्दन और पीठ चमकने लगेगी।

3. दही!

दही त्वचा के रंग को निखारने में सहायक होता है। इसमें पाए जाने वाले गुण प्राकृतिक तरीके से रंग को साफ करके दाग-धब्बों को हटाने का काम करते । गर्दन और पीठ के कालेपन को दूर करने के लिए भी दही का इस्तेमाल भी किया जा सकता है ।

4. शहद और टमाटर!

शहद त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने और टमाटर त्वचा को निखारने में सहायक है। इन दोनों को साथ में मिलाकर लगाने से गर्दन और पीठ का रंग साफ होता है। शहद में टमाटर का रस मिलाकर 20 मिनट के लिए  गर्दन और पीठ  पर लगाएं। कुछ दिनों तक एेसा करने से गर्दन का रंग साफ हो जाता है।

5. नींबू रस!

नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं। गर्दन को चमकाने के लिए नींबू का आधा टुकड़ा लेकर उसे धीरे-धीरे 5-10 मिनट के लिए गर्दन और पीठ पर रगड़ें। इस नुस्खे को 4-5 दिन रोजाना इस्तेमाल करने से निखार दिखता है ।

चेतावनी:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds