खूबसूरत और चमकदार चेहरा पाने के लिए लोग ना जाने कौन-कौन से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जरूरत से ज़्यादा कैमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से चेहरा खूबसूरत दिखने के बजाए उसपर और समस्याएँ होने लगती हैं। एेसे में आप घर में पड़ी एक चीज का इस्तेमाल करके चेहरे की हर समस्या को दूर कर सकते हैं और वह चीज है दूध। दूध पीने से ना केवल हड्डियां मजबूत होती है बल्कि इसे चेहरे पर लगाने से यह खूबसूरती को बढ़ाने का काम भी करता है। 

Image result for कच्चा दूध त्वचा के लिए
Credit: Himachal Dastak

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कच्चे दूध के आश्चर्यजनक त्वचा लाभों के बारे में, जिनसे आप शायद अभी तक अनजान थे:

1. स्‍किन टोन करने में उपकारी!

Image result for दूध स्‍किन टोनर
Credit: Navbharat Times

कच्चा दूध तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए बहुत बढ़िया स्किन टोनर है। स्किन टोनर बनाने के लिए दूध मे नींबू का रस मिलाकर 15 मिनट तक गर्दन पर लगाए रखें। जब यह सूख जाए तो चेहरा गर्म पानी से धो लें। एेसा करने से आपकी त्वचा नर्म बनी रहेगी।

2. टैनिंग हटाने में मददगार!

Image result for दूध टैनिंग हटाने में मददगार
Credit: The Indian Wire

गर्मियों में धूप से त्वचा काली पड़ जाना आम-सी बात है। त्वचा के टैन होने पर चेहरा काला दिखने लगता है। त्वचा से टैन हटाने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। पैक बनाने के लिए 5 से 6 बादाम को दूध में 1 घंटे के लिए भिगोकर रखें और फिर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद हल्का-हल्का रगड़कर उतारें।

3. रंगत निखारने में सहायक!

Image result for दूध रंगत निखारने में सहायक
Credit: Google.com

गोरी त्वचा पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं, लेकिन उससे अक्सर कोई फायदा नहीं होता है। एेसे में आप दूध में चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं। लगातार कुछ दिनों तक एेसा करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

4. मुंहासों से राहत दिलाने में उपयोगी!

Image result for दूध मुंहासों से राहत
Credit: Daainik Bhaskar

मुंहासों की समस्या से हर 10 व्यक्ति में से 3 व्यक्ति परेशान है। इससे राहत पाने के लिए 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी में दूध और गुलाबजल मिलाकर लगाएं। रोजाना इस पेस्ट को लगाने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

5. चेहरे की चमक बढ़ाने में लाभदायक!

Image result for दूध चेहरे की चमक बढाने के लिए
Credit: Punjab Kesari

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध के साथ चीनी मिलाकर लगाएं। कुछ दिनों तक एेसा करने से आपके चेहरे पर निखार आने लगेगा।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds