गुड़ के बारे में तो आप सभी अच्छे से जानते हैं। इसे स्वाद के साथ-साथ सेहत का खजाना भी कहा जाता है। वैसे लोग इसे सर्दियों में बड़े शौक से खाते हैं, क्योंकि इसकी तासीर काफी गर्म होती है। गुड़ सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले आयरन, कैल्शियम और पौष्टिक तत्व चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे को दूर करने के साथ ही रंगत निखारने का काम भी करते हैं। सबसे खास बात यह है कि गुड़ बालों को मुलायम बनाने में भी कारगर है।

Image result for jaggery
Credit: IndiaMART

तो चलिए जानते हैं कि गुड़ से आप कैसे त्वचा की खूबसूरती और बालों की सुंदरता बढ़ा सकते हैं…

1. एक्ने और मुंहासों को करे दूर!

Image result for pimples
Credit: StyleCraze

चेहरे पर एक्ने और मुंहासों को दूर करने के लिए गुड़ खाएँ। आप चाहें तो इसका पेस्ट भी चेहरे पर लगा सकते हैं। पेस्ट बनाने के लिए 1 चम्मच गुड़, 1 चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नींबू का रस, चुटकी भर हल्दी और थोड़ी गर्म ग्रीन टी मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें।

2. चेहरे की झुर्रियों से दिलाये छुटकारा!

Image result for jaggery for acne
Credit: StylePresso

उम्र बढ़ने के साथ या फिर किसी और कारण से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। गुड़ में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट चेहरे से झुर्रियों को दूर रखता हैं। गुड़ को खाने से झुर्रियां कम होने के साथ ही उम्र भी कम लगेगी।

3. बाल बनाये खूबसूरत और मुलायम!

Image result for beautiful hair
Credit: Health Essentials

गुड़ में मुल्तानी मिट्टी, दही और पानी मिलाकर एक पैक बनाएं। इस पैक को बाल धोने से एक घंटा पहले लगा लें। इसके बाद ठंडे पानी से बाल धो लें। एेसा करने से बाल मुलायम होने के साथ ही चमकदार भी होंगे।

4. त्वचा को रखे चमकदार!

Image result for glowing skin
Credit: KG Salon

गुड़ में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स त्वचा के लिए बहुत जरूरी होते हैं। गुड़ खाने से कब्ज से राहत मिलती है। जब आपका पेट साफ होता है तो आपकी त्वचा भी चमकदार लगने लगती है। रोजाना 1 गिलास गुनगुने पानी में गुड़ डालकर पीएं।

5. खून को रखे साफ़!

Image result for clear skin and clear blood
Credit: Quora

गुड़ खाने से खून साफ होने के साथ-साथ अनीमिया की समस्या से भी राहत मिलती है। खून साफ होने से मुहांसे भी नहीं होते हैं। जिन लोगों का वज़न ज़रुरत से अधिक है या फिर डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें गुड़ खाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

 

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds