खूबसूरत दिखने के लिए केवल मंहगे-मंहगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स ही नहीं बल्कि इसके लिए पौष्टिक आहार लेना भी बहुत जरूरी है। पौष्टिक आहार में विटामिन की प्राप्त मात्रा होनी बहुत जरूरी है क्योंकि ये विटामिन त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। शरीर में इनकी कमी होने पर भी त्वचा बिगड़ने लगती है।

Image result for beautiful skin
Credit: New Woman India

आइए जानते हैं कि त्वचा को साफ और सुंदर रखने के लिए किन-किन विटामिन की जरूरत होती है?

1. विटामिन ए!

चमकदार त्वचा के लिए विटामिन ए का सेवन बहुत जरूरी होता है। इसकी पूर्ति के लिए आप गाजर, पपीता, तरबूज, कददू, टमाटर, आडू़, पालक, अंडे और दूध का सेवन कर सकते हैं। पपीते के सेवन से त्वचा पर प्राकृतिक चमक मिलती है।

पपीते में विटामिन ए और सी के अलावा पपेन तत्व होता है जो मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है। पपीते को इस्तेमाल करने के लिए इसे मसलकर इसमें दूध मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। फिर इसके सूखने के बाद चेहरे को धो लें। इससे आपकी त्वचा खिल उठेगी।

Image result for vitamin a diet
Credit: Healthyliving

2. विटामिन बी!

चमकदार त्वचा पाने और एक्ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन बी काफी फायदेमंद है। विटामिन बी कई प्रकार के होते हैं। विटामिन बी1 रक्त संचार को ठीक रखने का काम करता है और विटामिन बी3 एक्ने की समस्या दूर करता है। विटामिन बी की पूर्ति के लिए आप खजूर, अंडे और ब्रोकोली का सेवन कर सकते हैं।

Image result for vitamin b diet
Credit: LoveToKnow

3. विटमिन सी!

विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को साफ रखने के साथ जवां बनाएं रखने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा यह तैलीय त्वचा  से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं। आप इसे पेस्ट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर के पेस्ट में ओटमील और दही अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाएं और बाद में धो लें। इससे त्वचा में  काफी निखार आएगा।

Image result for vitamin c diet
Credit: Home-Base

 

4. विटामिन ई!

यह शरीर से फ्री रेडिकल्स को दूर करता है और इससे झुर्रियों और अन्य बढ़ती उम्र के निशानों से छुटकारा मिलता है। शरीर में विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए आप बादाम, कीवी, पत्तेदार सब्जि़यों और अनाज का सेवन कर सकते हैं। चाहे तो आप कीवी के टुकड़े काट कर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा में निखार आएगा।

Image result for vitamin e diet
Credit: Online Pharmacy

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds