इन परिश्रमी पुरूष ने मरूभूमि में केवल एक कुत्ते की संगति में पिछले 27 वर्ष बिताए हैं। आईए पता करें क्यों!

न्यू मेक्सिको (New Mexico ) में कहीं सुनसान गुफाएं हैं जिनमें रा पाॅलैट (Ra Paulette) द्वारा विस्तारपूर्वक नक्काशी की गई हैं। किसी भी दो गुफाओं में एक जैसी रूप-रेखा नहीं है, प्रत्येक में उसका अपना अद्वितीय प्रारूप है।

न्यू मेक्सिको निवासी रा पाॅलैट एक स्वयं शिक्षित कलाकार हैं और उन्हें मूर्तिकला या कला में कोई औपचारिक प्रशिक्षण प्राप्त नहीं था। वे खुरपा, कुदाली और खुरचनी जैसे उपकरणों के साथ कार्य करते हैं।

उन्होंने अपने जीवन के 27 वर्ष न्यू मेक्सिको के अनगिनत रेतिले पत्थरों का उपयोग करते हुए आलीनशान मूर्तियों के निर्माण में, पहाड़ी क्षेत्रों को खोदने में और पहाड़ों के अंदर जटिल कलात्मक स्थानों का निर्माण करने में व्यतीत किए हैं।

पाॅलैलेट जब न्यू मेक्सिको में सेंटा फी रिसोर्ट (Santa Fe Resort) के लिए विंडोज़ इन द अर्थ श्राइन (Windows in the Earth Shrine), जो उन्होंने नाम रखा था, के निर्माण का अधिकार प्राप्त हुआ था तब उन्होंने रेतिले पत्थर से सर्वप्रथम श्रेष्ठ कृतियां बनानी आरंभ की। उन्हें पूर्ण करने में उन्होंने दो वर्ष लिए और कहा कि इसका प्रयोग विवाह समारोह, प्रार्थना, ध्यान या उस विषय से संबंधित किसी भी कार्य के लिए हो सकता है। अपनी श्रेष्ठ कृति को पूर्ण करने के पश्चात वे और बनाने लगे।

उनकी गुफाएं कला के नमूने हैं, प्रत्येक अन्य से भिन्न हैं।

उनके सजावटी भावों में कंगूरेदार दीवारें, विस्तारपूर्ण घुमाव के साथ चिकने किनारे, ढलाव वक्र और कभी-कभी जड़े हुए पत्थर शामिल हैं।

कुछ गुफाओं में उन्होंने वक्र आले बनाए जहाँ एक मोमबत्ती रखी जा सकती है। एक अन्य गुफा के अंदर उन्होंने एक स्काईलाइट का निर्माण किया जिससे कि सूर्य की किरणें अंदर आ सकें।

पाॅलैट कला की इन अदभुत कृतियों का निर्माण धन कमाने के लिए नहीं करते हैं, पर इसे अपना शौक, लोगों के प्रति जन सेवा और कला के प्रति एक समर्पण मानते हैं, जिससे कि अधिक लोग गुफाओं द्वारा प्रस्तुत की गई सुंदरता को सराह सकें।

हालांकि कुछ लोगों को पाॅलैट की कला की कृतियों को देखने का अवसर प्राप्त हुआ है, और अन्य लोग भी उनके कार्य की तस्वीरों को फेसबुक पर देखकर प्रेरित हुए हैं।

एक फेसबुक उपयोगकर्ता, मार्लिन काॅलिन्स (Marlene Collins) ने लिखा, “हमारे छोटे से ग्रह में आपकी खूबसूरत कला की आवश्यकता है। निवासी होने के नाते मैं विवरण और प्रकृति एवं स्वयं पृथ्वी के साथ आपकी निकटता से अभिभूत हो गई हूँ…. बिल्कुल भव्य।”

“मैं रा पाॅलैट के दो निर्माण में गई हूँ और वे वास्तव में शानदार हैं। मैं सम्मानित हुई…”, लिंडा फिशर (Linda Fischer), एक अन्य उपयोगकर्ता ने लिखा।

वे 2014 में लोकप्रिय हुए जब एक आॅस्कर (Oscar) नामांकित वृत्तचित्र, “केव डिगर” (Cave Digger), को उनके कार्य और जीवन पर प्रकाश डालने के लिए फिल्माया गया था।

Images source: YouTube Screenshot | CBS Sunday Morning.

उन्होंने कहा, “मैं इसे एक पर्यावरणीय परियोजना के रूप में देखता हूँ। मैं लोगों की भावनाओं को उजागर करने का प्रयत्न कर रहा था।”

2014 के साक्षात्कार के दौरान पाॅलैट ने अपने कलात्मक दृष्टिकोण को साझा किया: “इसका बहुत कुछ विपरीत तथ्यों की तुलना से लेनादेना है: प्रकाश आते हुए भूमिगत रहने का एहसास, गुफा में होने की आत्मीयता, फिर भी खंभों का बहुत बड़ा होना, कभी तो तीस से चालीस फीट ऊँचे।”

और अधिक के लिए नीचे वीडियो देखें:

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds