सच्ची कला असीम आंतरिक सुंदरता और ताकत की एक अभिव्यक्ति है। यह बेंगलुरू (Bengaluru) स्थित आभूषण डिज़ाइनर—जिन्होंने अपनी कल्पना को अपना आलेख, एक उत्साही दिल को भट्टी और अपने शानदार आभूषणों को अपनी कुशल रचनाएँ बना लिया है—निश्चित रूप से, इस विचारधारा का प्रतीक हैं।

Bangalore-based jewellery artist and designer, Pallavi Foley (Credit: Veeresh/ NTD India)

पल्लवी फ़ॉले (Pallavi Foley) ने आभूषण डिजाइनिंग की आकर्षक दुनिया में अपने नाम की छाप छोड़ी है। यह कुशल कलाकार भारत में सबसे कम उम्र की आभूषण डिजाईनरों में से एक हैं, जिनकी रचनाएँ बॉलीवुड की कुछ खूबसूरत हस्तियाँ, जैसे आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और यामी गौतम (Yami Gautam) द्वारा प्रदर्शित की गई हैं। उन्होंने न केवल अंतर्राष्ट्रीय सॉल बेल पुरस्कार प्रतियोगिता (Saul Bell Award Competition) में दूसरी जगह हासिल कर ली है बल्कि फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स (Femina Miss India Universe) ताज की प्रमुख डिज़ाइनर भी हैं—इन प्रतिभाशाली सुंदरी से निश्चित रूप से आप प्रेरित होंगे।

Bollywood superstar Alia Bhatt at the India International Jewellery Week as a showstopper wearing ‘Shezmin’ by Pallavi Foley. (Image courtesy: Pallavi Foley)

एनटीडी इंडिया (NTD India) के साथ एक साक्षात्कार में, यह रचनात्मक दूरदर्शी हमें उनकी कलात्मक कृतियों की कारिगरी की लुभावनी यात्रा पर ले जाती हैं जो मनोरम कहानियों को जीवंत करती हैं।

छोटी उम्र से ही, पल्लवी का चित्रकारी और आरेखन की ओर झुकाव था। वह कहती हैं, “मुझे अपने कमरे की दीवारों पर रेखा-चित्र बनाने की अनुमति थी और यह मेरे माता-पिता द्वारा दिया गया एक बहुत बड़ा उपहार था—यह मुझे अपरिमित खुशी देता था। मैं रंग और आरेखन करने में घंटों बिता सकती थी और यह हमेशा ‘ध्यान’ करने जितना असर करता था।”

Credit: Veeresh/ NTD India

वर्ष 2000 में दिल्ली में प्रसिद्ध राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (National Institute of Fashion Technology ) (निफ्ट) (NIFT) से स्नातक होने के बाद, वह एक दशक के लिए एक डिज़ाइनर के रूप में भारत के प्रसिद्ध आभूषण ब्रांड तनिष्क (Tanishq) में शामिल हो गई। उन्होंने अपने कौशल को विकसित करने के लिए डिजाइन पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए दुनिया भर की यात्रा भी की है।

2011 में, उन्होंने बेंगलुरु के लीला पैलेस होटल (Leela Palace Hotel) में अपने स्वयं के हस्ताक्षर लेबल, पल्लवी फॉले को लॉन्च किया। शहर के प्रसिद्द वी.आर. बेंगलुरु (VR Bengaluru) मॉल में उनका अपना लक्जरी स्टोर भी है।

Pallavi Foley at VR Bengaluru. (Image courtesy: Pallavi Foley)

लेकिन निश्चित रूप से ऐसा बहुत कुछ है जो प्रत्यक्ष रूप से देख पाना मुश्किल है। पल्लवी के डिज़ाइन के लिए जुनून ने दुनिया को एक ऐसी भाषा दी है, जो सोने और चांदी ने पहले कभी नहीं बोली है। उनकी प्रत्येक डिज़ाइन के पीछे की प्रेरणा उनकी ज्वलंत कल्पना है।

वह कहती हैं, “मैं अपने मन को भटकने देती हूँ। मैं अपनी प्रेरणा को हर जगह देखती हूँ—मेरी यात्रा में जो मुझे पसंद है, उन ज्वलंत दृश्यों में जिन्हें मैंने पढ़ा है, फिल्मों में, चित्रकला में, मेरी बेटी की निरंतर बकबक में और उसके गायन में।”

Three space is an international award-winning design by Pallavi Foley. (Image courtesy: Pallavi Foley)

पल्लवी हमें विश्वास दिलाती हैं कि प्रेरणा किसी भी चीज़ से उभर सकती है, यहाँ तक कि किसी के अवचेतन दिमाग से भी।

“अपनी प्रार्थना पहनें” (Wear your prayer) उनकी अवचेतन प्रेरणा की एक उत्कृष्ट कृति है। 18-केरेट सोने के एक अति सूक्ष्म “अंडे” में, उन्होंने जटिल जाली काम के साथ विभिन्न हस्तलेखों को समाविष्ट किया है जो श्रद्धा और विश्वास के मजबूत संदेश को चित्रित करता है।

वह कहती हैं, “मैंने इसे अंडे के रूप में बनाया है क्योंकि जीवन इससे पैदा होता है। यह उन लोगों को शुभकामनाएँ देने का मेरा तरीका है जो उन्हें पहनते हैं। इस कहानी को यह बात और भी अधिक अनमोल बनाती है कि ग्राहकों को अपनी श्रद्धा के अनुसार  “प्रार्थना अंडा” खरीदना ज़रूरी नहीं है—वे उस प्रार्थना को खरीदते हैं जो सबसे अधिक उनके साथ प्रतिध्वनित करती है।”

‘Wear your prayer’ (Image courtesy: Pallavi Foley)

इन प्रतिभावान कलाकार में स्वाभाविक रूप से जुनून और सबसे अलग सोच हैं। जब पल्लवी तनिष्क के साथ काम कर रही थी, तब उन्हें 2006 में मिस इंडिया यूनिवर्स (Miss India Universe) और मिस अर्थ (Miss Earth) के ताज को डिज़ाइन करने का अवसर प्राप्त हुआ था।

2006 के फेमिना मिस इंडिया अर्थ के ताज, जो पूर्ण सुंदरता का चमत्कार है, में भारत की समृद्ध वनस्पतियों और जीवों की झलक थी। संपूर्ण सद्भाव और वैषम्य को एक साथ मिलाते हुए, यह आभूषण राजसी मोर और उसके पंखों की हरकतों पर आधारित है। लेकिन जो वास्तव में इस आभूषण की सुंदरता को बढ़ाता है वह इसके केंद्र में नाशपाती के आकार का गहरे नीले रंग का पत्थर है जो परंपरागत भारतीय “टीके”  का प्रतीक है, जिससे यह ताज बहुत ही आश्चर्यजनक दिखता है।

Femina Miss India Earth Crown, 2006 designed by Pallavi Foley when she was working with Tanishq. (Image credit: Tanishq)

दूसरी ओर, फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स के ताज का डिज़ाइन सूक्ष्मता की सच्ची अभिव्यक्ति है। लगभग 450 ग्राम वज़न और 2,000 पत्थरों से अलंकृत, यह रचना आकाशगंगाओं से प्रेरित है। करीब से देखने पर, आप देखेंगे की नाज़ुक तारों में अनमोल मणिभ जड़े हैं जो सितारों की तरह चमक बिखेरते हैं।

Femina Miss India Universe Crown, 2006 designed by Pallavi Foley when she was working with Tanishq. (Image credit: Tanishq)

सुस्पष्ट शिल्प कौशल और शुद्ध परिपूर्णता ऐसे दो गुण हैं जो पल्लवी की सभी कृतियों में जीवंत होती हैं। एक आभूषण डिज़ाइनर के रूप में, पल्लवी का मानना है कि, “आभूषण एक उपसाधन के रूप में किसी भी व्यक्ति के लिए अपनी निजी शैली को व्यक्त करने का एक बहुत शक्तिशाली तरीका है। कपड़े फैशन से बाहर हो सकते हैं, तंग या ढीले हो जाते हैं, लेकिन आपके जवाहरात कभी भी आपको निराश नहीं करेंगे।”

वह आगे कहती हैं, “मैं चाहती हूँ कि लोगों को मेरे द्वारा डिज़ाइन किए गए गहने, जो सर्वश्रेष्ठ भारतीय कारीगरों द्वारा हस्तनिर्मित हैं, उन्हें पहनने के बाद स्वयं के बारे में अच्छा लगे। मैं चाहती हूँ कि वे यह जानें कि वे जो पहन रहे हैं, उनके बारे में विस्तार से विचार किया गया है और मुझे इनका डिज़ाइन तैयार करने के लिए कई महीने लगते है और फिर उनके निर्माण के लिए और कई महीनों का समय लगता है। मैं चाहती हूँ कि उन्हें स्वयं पर गर्व महसूस हो और वे उन आभूषणों के उत्कृष्ट शिल्प कौशल, डिज़ाइन, कहानी और विवरण को देखें।”

Image courtesy: Pallavi Foley

पल्लवी के पास एक जादुई शक्ति भी है जो हमें पूर्ण रूप से मंत्रमुग्ध कर सकती है। जंगली मशरूम एक ऐसी रचना है जिसने एलिस इन वंडरलैंड (Alice in Wonderland) किताब से परीकथा के आकर्षण को उजागर किया है।

वह कहती हैं, “मुझे अपने छठे जन्मदिन पर वह किताब भेंट में मिली थी। उस किताब में, ऐलिस उसके चारों ओर मशरूम के साथ पेड़ के नीचे बैठी थी। मैं हमेशा से जंगली मशरूम के साथ काम करना चाहती थी और उन्हें उलटा करना चाहती थी यानि कि उन्हें दूसरी ओर से पकड़ना चाहती थी—जहां गुंबद, कंगूरे और परतों के नीचे से सभी जादुई और आकर्षक अन्तर्वस्तु सामने की ओर लाए जा सकते हैं। और ठीक वही है जो मैंने इस संग्रह में किया है।”

[(L-R) Wild mushroom neck piece (Credit: Veeresh/NTD India), Top right and bottom right: Wild mushroom rings (Credit: Pallavi Foley)]

उन्होंने आगे कहा, “संग्रह में 30 डिज़ाइन हैं और 18-केरेट सोने और बिना कटाई के हीरे पोल्की में उपलब्ध है और मेरे पास चांदी में भी मज़ेदार संग्रह है। प्रत्येक आभूषण हस्तनिर्मित है—बहुआयामी, मशरूम का नरम झुकाव, अजीब आकार, बंद गोलाई, नाज़ुक तने, कल्पना के साथ जुड़ाव, असली दुनिया का कल्पनाशील दुनिया के साथ मिश्रण, ने मुझे ये आभूषण संग्रह बनाने के लिए प्रेरित किया।”

आखिरकार, वास्तव में वह बात जो एक डिज़ाइनर के रूप में पल्लवी को सबसे अलग करती है वह है एक अच्छे डिज़ाइन की शक्ति पर उनका विश्वास। वह कहती हैं, “मेरी दुकान में आपको ₹5,000 से लेकर ₹50 लाख तक के आभूषण मिल जाएँगे और हर कीमत पर डिजाइन हस्तक्षेप एक समान होगा। हर आभूषण मेरे व्यक्तिगत गुणवत्ता जाँच के माध्यम से होकर जाता है।”

वह कहती हैं, “मैं चाहती हूँ कि अधिक से अधिक लोग मेरे गहने पहनने में सक्षम हों और मैं नहीं चाहती कि यह केवल कुछ तक ही सीमित रहे। अच्छा डिज़ाइन और महान शिल्प कौशल सभी के लिए होना चाहिए और किसी डिज़ाइन के लोकतांत्रिककरण की अवधारणा करने में यही मेरा प्रयास और विश्वास है।”

Image courtesy: Pallavi Foley

पल्लवी की रचनाएँ केवल कल्पना का एक तत्व नहीं हैं बल्कि एक व्यक्तिगत मानव स्पर्श के साथ बेहतरीन कहानी कहने की कला की पराकाष्ठा है।

जल्द ही उजागर करेंगे

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds