इस ब्रिटिश व्यक्ति ने तीन दशकों से भी अधिक समय तक अपने सार्वजनिक आवास अपार्टमेंट को वर्सेल्स (Versailles) के महल की प्रतिकृति में बदल दिया है। लेकिन, अभी भी उनके इस घर में काफी काम किया जाना बाकी है।

डेली मेल के अनुसार, 67 वर्षीय एड्रियन रीमन (Adrian Reeman) ने इंग्लैंड (England) के साउथेम्प्टन (Southampton) में अपने दो बेडरूम परिषद के फ्लैट की छत, दीवारों, अलमारी और यहां तक कि फायरप्लेस (fireplace) को बदलने के लिए भी इसे एक शानदार रूप दिया है।

डिज़ाइन में किसी भी पूर्व अनुभव के बिना लेकिन कला और रेखा-चित्र के लिए अपने प्रेम के साथ और वर्सेल्स पर एक किताब के साथ, ऐड्रियन ने 1986 में अपनी पत्नी के साथ इस फ्लैट में रहना शुरू करने के बाद इसमें परिवर्तन करना शुरू कर दिया था।

©Caters News Agency

उन्होंने कहा, “वास्तव में मेरा इस तरह से कुछ भी बनाना शुरू करने का कोई इरादा नहीं था। यहां रहने वाले बहुत से लोग अपने घरों की चिंता नहीं करते हैं, और मैंने भी कभी ऐसा नहीं किया था। मैंने सोचा कि अगर मैं इसे अच्छा बनाना शुरू कर दूंगा तो यह मुझे व्यस्त रखेगा और यह परियोजना तब से और बड़ी हो गई है।”

©Caters News Agency

उन्होंने कहा, “मैं वास्तव में एक मिलनसार व्यक्ति नहीं हूं, इसलिए फ्लैट पर काम करना मेरे लिए अच्छा था। मैं वास्तव में जितना भी काम किया है उस पर मुझे बहुत गर्व है। मैं असली वर्सेल्स कभी गया ही नहीं हूँ।”

©Caters News Agency

उन्होंने कहा, “मेरी पत्नी और मैं बहुत ज्यादा यात्रा नहीं करते हैं और घर में रहना बहुत आसान है। उस शैली में फ्लैट को सजाना एक चुनौती थी। और मैंने सोचा कि इससे यह जगह थोड़ी और भव्य लगने लगेगी।”

उन्होंने जब से अपने घर में बदलाव करने शुरू किए हैं तब से लेकर अब तक वह रुके नहीं हैं।

मर्चेंट नेवी के इस पूर्व शेफ ने कहा, “मुझे इसमें सुधार करना अच्छा लगता है। मैंने जो किया है, उससे मैं बहुत खुश हूं लेकिन मुझे अभी भी लगता है कि अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है। हालांकि यह बहुत मज़ेदार है, मैं इसपर अब ज्यादा ध्यान नहीं देता हूँ। मैं इसका आदी हो गया हूँ।”

©Caters News Agency

वह आगे कहते हैं, “जब लोग यहाँ आते हैं तो वे आश्चर्यचकित होते हैंऔर कभी-कभी हक्के-बक्के रह जाते हैं। वे कहते हैं कि यह शानदार लग रहा है लेकिन मेरे लिए यह सामान्य हो गया है। मुझे अपना महल मिल गया है-केवलएक छोटे पैमाने पर।”

©Caters News Agency

उन्होंने इस घर को बदलने के लिए 30 साल लगा दिए हैं और वह अभी भी इस पर काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया, “मैं वर्तमान में ऐसा शौचालय बनाने पर काम कर रहा हूँ जैसे कि यह संगमरमर से बना है। यह केवल एक छोटा सा शौचालय है और आप इसमें मुश्किल से घूम सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे भव्य नहीं दिखा सकते।”

©Caters News Agency

फ्लैट के हर कोने में परिवर्तन करने के बाद, उन्हें यहाँ से कहीं और चले जाने का एक भी कारण नहीं दिखता क्योंकि वह अपने कलात्मक काम को पसंद करते हैं और किराएदारी समझौते की एक शर्त के कारण भी।

एड्रियन ने किराएदारी समझौते के बारे में टिप्पणी की, “यदि आप फ्लैट को वापस लौटाते हैं तो आपको उसे अपनी मूल स्थिति में वापस देना होगा। ऐसा हो ही नहीं सकता है कि मैं इसे वापस वैसा ही बना पाऊँगा।”

©Caters News Agency

उन्होंने आगे बताया, “लेकिन कौन चाहेगा की ऐसा हो? यहाँ एक भयानक तांबे और कंकड़ वाला वॉलपेपर था। हमें फ्लैट खरीदने का मौका दिया गया था लेकिन यह उतने अधिक पैसे के लायक नहीं था और हमें इस पर अतिरिक्त खर्च भी करना पड़ता।”

उन्होंने कहा, “हम बंधे हुए हैं लेकिन मैं यहां तक संभवतया लंबे समय तक रहना चाहता हूं। मैं वास्तव में इसे पसंद करता हूं, और मुझे इसे छोड़कर जाने  का कोई कारण दिखाई नहीं देता है।”

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds