शाकाहारियों के लिए चना प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। दालों का जिक्र करते ही चने का नाम अपने आप आ जाता है। जहाँ इसका स्वाद मुंह में पानी ले आता है, वहीं इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। चने में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए यह प्रोटीन का राजा भी कहलाता है। इसमें 12 से 15 ग्राम प्रोटीन होता है।

Image result for chickpea
Credit: Medical News Today

चना खाने से शरीर में फूर्ति बनी रहती है। आइए जानते हैं कि इसमें कौन-कौन से गुण छिपें हैं जो आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं:

1. मैंगनीज़ का भंडार!

चने में कॉपर और मैंगनीज़ पाया जाता है जो खून के लगातार बहाव में मदद करता है। इसे खाने से शरीर का तापमान सही बना रहता है।

2. अनीमिया से बचाव!

Image result for काबुली चना अनीमिया से बचाव
Credit: Boldsky

चना आयरन का एक बहुत अच्‍छा स्रोत है। इसके सेवन से अनीमिया की समस्या नहीं होती है। इसलिए डॉक्टर बच्चों में खून की कमी होने पर और गर्भवती महिलाओं को चने खाने की सलाह देते हैं।

3. वज़न घटाता है!

Image result for वजन घटाता है
Credit: Amar Ujala

चना फाइबर का पावर हाउस होता है। यह भूख को नियंत्रण में रखता है और इसे खाने के काफी समय बाद भी आपकी उर्जा का स्तर ऊँचा बना रहता है, जिससे आप का वजन घटने लगता है।

4. फॉस्फोरस!

चने में लगभग 28 प्रतिशत फॉस्‍फोरस होता है। यह शरीर में नई कोशिकाएं बनाने में सहायक होते हैं। यह हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ाकर किडनी में अतिरिक्त पदार्थो को साफ करते हैं। इसलिए किडनी सही ढंग से काम करने के लिए चने का सेवन बहुत लाभकारी होता है।

5. कोलेस्‍ट्रॉल घटाए!

Image result for कोलेस्‍ट्रॉल घटाए
Credit: merisaheli

चना शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। यह आंत में पित्त के साथ मिलकर खून में बढे़ हुए कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

6. ब्लड प्रेशर पर करे नियंत्रण!

Image result for ब्लड प्रेशर पर करे नियंत्रण
Credit: News State

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए चना खाना बहुत लाभदायक होता है। चने में मौजूद पोटेशियम और मैग्‍नीशियम शरीर में रक्त चाप को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं।

7. पाचन शक्ति बढ़ाता है!

Image result for पाचन शक्ति बढाता है
Credit: Prabhat Khabar

चना पाचन और आंत को ठीक रखकर पाचन तंत्र में होने वाले विकारों को दूर करने में मदद करता है। चने में फीटो-न्यूट्रिएंट, उच्‍च प्रोटीन, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं जो कब्‍ज, एसिडिटी, अपचन आदि आंत में होने वाली समस्याओं से बचाते हैं।

8. महिलाओं में हार्मोन असंतुलन में फायदेमंद!

Image result for महिलाओं में हार्मोन
Credit: Healthunbox

चने का सेवन महिलाओं की सेहत से जुड़ी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह फीटो-न्‍यूट्रीएंट का बहुत अच्‍छा स्रोत है। यह हार्मोंज के उतार चढाव को नियंत्रण में रखता है। इससे स्‍तन कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds