यदि आप अपनी सफ़ेद वस्तुओं की देखभाल करते हैं तो आप उन्हे लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं। वास्तव में, सरल घरेलू सामग्री के उपयोग से आप अपनी पसंदीदा अलमारी की वस्तुओं को ग्रे, पीले, या धुंधले रंग मे बदलने से बचा सकते है।

हमने लोकप्रिय और प्रभावी तरीके, आपके कपड़ों के जीवन को बढ़ाने और उन्हें लंबे समय तक नया सा दिखते रहने के लिए एकत्रित किए हैं।

1. जिद्दी दागों को हटाना

एक बड़े बर्तन में 2 लीटर पानी डालिए, और इसे उबाल लीजिये। तीन नींबू का रस निचोड़ लीजिये। गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। नींबू का रस और 1/4 कप वाशिंग पाउडर डालिए। अपने कपडों को लगभग 40 मिनट के लिए इस मिश्रण में भिगो दीजिये , फिर साफ पानी में दो से तीन बार धोकर उन्हें टांग कर सुखा लीजिये।

ध्यान रखिए:

यह नुस्खा बगल के आसपास या कॉलर पर पसीने के दागों से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है।

2. सफेद शर्ट को और सफ़ेद बनायें

एक चम्मच (0.35oz) बेकिंग सोडा सीधे दाग क्षेत्र पर डालें। आधा नींबू काट लें, और कटे हुए भाग की ओर से दाग को रगड़ें। 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गर्म पानी से हमेशा की तरह धो लें।

ध्यान दें:

इस तरीके का उपयोग अक्सर सफ़ेद शर्ट से बगलों के आसपास के पीले दागों को हटाने के लिए किया जाता है। आप बेकिंग सोडा और नींबू के रस का पेस्ट भी बना सकते हैं, और फिर दागो को साफ करने के लिए इसे प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ सकते हैं।

3. सर्व-उद्देशीय ब्लीच

दो नींबू को काटिए, और उन्हें उबले हुए पानी (लगभग एक लीटर) से भरे एक बर्तन में डालिए। अपने सफेद कपड़े बर्तन में डालकर उन्हें लगभग 40 मिनट के लिए भिगो दीजिये। भिगोने के बाद, सामान्य रूप से कपड़े धोने की मशीन में धो लीजिये।

एक उपयोगी टिप:

नींबू आपके पसंदीदा कपडों के लिए एक सर्व-उद्देशीय बन जाता है, और यह कपड़ों को नुकसान नहीं पहूँचाता है।

4. नाजुक कपडों की धुलाई

1/4 कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide)  के साथ 1/4 कप कपड़े धोने का डिटर्जेंट मिलाएं, और इसे 2 लीटर गर्म पानी में मिलाएँ। इस प्रकार बने मिश्रण मैं 30 मिनट के लिये कपड़ों को भिगो लीजिये, फिर अच्छी तरह से पानी में डुबो कर धो लीजिये।

कृपया याद रखिए :

आपके कपड़े की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है कि आप अपने कपड़े धोने का डिटर्जेंट सावधानीपूर्वक चुनें। यह नुस्खा ऊन और अन्य नाजुक कपड़े धोने के लिए उपयुक्त है।

5. गहरी धुलाई

1/4 कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen Peroxide) और अमोनिया (Ammonia) की 4 बूंदों को एक लीटर पानी मे मिलाइए। अपने कपड़ों को इस मिश्रण में 10 मिनट के लिए भिगो दीजिये। फिर अच्छी तरह से साफ पानी में डाल कर धो लीजिये।

नोट करें:

यह मिश्रण दूसरे मिश्रणों की तुलना में शक्तिशाली है और, इसलिए, इसे इस्तेमाल करते समय दस्ताने पहनना मत भूलिए।

6. प्राकृतिक कपडों को मुलायम बनाना

अपने कपड़ों को एक लीटर  गरम पानी और 1/2 कप (4oz) सिरके के विलयन में 40 मिनट के लिए भिगो दीजिये। यदि आप पसीने के दाग से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो दाग वाले भाग पर सिरका डालें और उस पर साबुन का एक टुकड़ा रगड़ें।

नोट करें:

सिरका केवल कपडों को सफ़ेद ही नहीं करता, बल्कि प्राकृतिक फैब्रिक सॉफ्टनर (fabric softener) के रूप में भी काम करता है।

7. चादर, तौलिया इत्यादि को धोना

चादर को खट्टे दूध की एक बाल्टी में रखिए और इसे 1-2 घंटे के लिए भिगो दीजिये। फिर हमेशा की तरह धो लीजिये। यदि आवश्यक हो तो आप इसे दुबारा भिगो सकते हैं।

एक छोटी सी युक्ति :

यह तकनीक न केवल आपके बिस्तर को लंबे समय तक टिकाओ बनाता है, बल्कि उसे अधिक नरम, कोमल और त्वचा के लिए सुखद बनाता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds