भारतीय संस्कृति की तरह यहां के व्यंजन भी रंग-बिरंगे होते हैं और इन व्यंजनों में उस शहर की खासियत लिए अपना अलग ही स्वाद होता है। यहां हम आपके लिए 10 विशिष्ट व्यंजन भारत के प्रमुख शहरों के लेकर आए हैं। जब भी आप इन शहरों से गुजरें, तो यहां के लजीज़ व्यंजनों को चखना न भूलें।

1. कबाब, पाव और जलेबी- भोपाल, मध्य प्रदेश!

यदि आप मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल जाते हैं, तो वहां की जलेबी और पाव कबाब का आनंद लेना न भूलें। इन रसीली जलेबियों का स्वाद आप वेज और नॉन वेज दोनों प्रकार के कबाब कइ साथ मज़ा ले सकते हैं।

2. चिकन समोसा- पुणे, महाराष्ट्र!

Credit: Instagram

पुणे में हर जग़ह मिलने वाला यह एक स्पेशल स्ट्रीट फ़ूड है। चिकन से बनाया हुआ यह समोसा खाने में क्रिस्पी होने के साथ स्वादिष्ट भी होता है।

3. चिली मीट फ्राई- कोट्टायम, केरल!

Credit: Instagram

यह एक इंडो चाइनीज डिश है जो केरल के कोट्टायम की स्पेशलिटी है। नॉन वेज पसंद करने वाले लोगों के लिए यह डिश एक अच्छा विकल्प है।

4. कलरी कुलचा – जम्मू, जम्मू एवं कश्मीर!

Credit: Instagram

कुलचा यूँ तो सब जगह मिलता है और यह आलू और पनीर के साथ बनाया जाता है। लेकिन जम्मू में पनीर के साथ बनाया हुआ कलरी कुलचा काफी प्रसिद्ध है।

5. केसर कुल्फ़ी – बिकानेर, राजस्थान!

Credit: Instagram

खाने के बाद मीठा खाना अमुमन सभी लोग पसंद करते हैं। और जब बात कुल्फी की हो तो क्या बात है। बीकानेर की केसर कुल्फ़ी दिखने में जितनी सुंदर है, खाने में उससे कहीं ज्यादा स्वादिष्ट होती है।

6. स्टीम योगर्ट और मस्टर्ड श्रींप करी- पुरी, ओडिशा!

Credit: Turmeric Kitchen

श्रींप से बनाया हुआ यह स्वादिष्ट व्यंजन, ओड़िसा के पुरी में काफी प्रसिद्ध है। यह एक नॉन वेज डिश है, जिसमें स्टीम्ड योगर्ट भी होता हैं।

7. मटन करी और कुलचा- अम्बाला, हरियाणा!

Credit: Instagram

मटन करी के साथ कुलचा खाने का मन हो तो हरियाणा के अम्बाला ज़रुर जाएँ। मटन के साथ परोसा जाने वाला कुल्चा सामने आते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा।

8. सिंगजु- इंफाल, मणिपुर!

Credit: Instagram

मटर से बनाया हुआ यह चाट खाने में चटपटा होता है। इंफाल में यह चाट पर्यटकों में काफी लोकप्रिय है।

9. ग्रिल्ड चिकन- दीघा, वेस्ट बंगाल!

Credit: Instagram

अगर आप मसालेदार और नॉन वेज खाने के शौकीन हैं, तो आपको दीघा में मिलने वाला ग्रिल्ड चिकन काफी पसंद आएगा। कोयले पर भुने गए इस चिकन का स्वाद ही कुछ और होता है।

10. सावजी चिकन- नागपुर, महाराष्ट्र!

Credit: Instagram 

तीखा पसंद करने वाले लोगों को सावजी चिकन काफी पसंद आएगा। स्पेशल मसालों के साथ बनाया हुआ यह चिकन देख कर ही आपके मुँह में पानी आ जायेगा।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds