चीनी पुलिस ने एक बुजुर्ग डॉक्टर की निगरानी में वृद्धि की है जो एक बार चीनी सैन्य अस्पताल में सेवा किया करती थीं।

दक्षिणी चीन में नानजिंग (Nanjing) शहर से 75 वर्षीय गु शिनफेंग (Gu Xinfang) फालुन गोंग, जिसे फालुन दाफा भी कहा जाता है, जो सत्य, करुणा और सहनशीलता के मौलिक सिद्धांतों पर आधारित एक ध्यान अनुशासन है, की एक अनुयायी हैं। 1999 में, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता जियांग जेमिन ने इसके अनुयायियों पर देशव्यापी उत्पीड़न की शुरुआत की, यह मानते हुए कि इस समूह की लोकप्रियता—पश्चिमी मीडिया आउटलेट के अनुसार, चीनी अधिकारियों के उद्धृत, 1999 तक, 10 करोड़ तक पहुँच चुकी थी जो फालुन दाफा का अभ्यास करते थे—चीनी अधिकार को कमजोर कर देगा।

हजारों फालुन गोंग अभ्यासिओं को गिरफ्तार कर लिया गया है और उनकी आध्यात्मिक मान्यताओं के लिए कैद किया गया है। गू 2015 से उत्पीड़न के अधीन रही हैं।

चीन के उत्पीडन के खिलाफ जुलाई 20, 2014 को ताइपे (Taipei) में एक प्रदर्शन के दौरान फालुन गोंग अभ्यासी एक उत्पीडन के दृश्य का प्रदर्शन करते हैं। (Mandy Cheng/AFP/Getty Images)

कई अन्य अभ्यासियों की तरह, गू, सैन्य अस्पताल की एक डॉक्टर ने फालुन गोंग का अभ्यास करने के बाद अपने शारीरिक और मानसिक स्थिति में सुधार पाया। संधिशोथ, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, और अन्य रोग दूर हो गए।

अक्टूबर 15, 2015 को, स्थानीय पुलिस अधिकारियों और स्थानीय 610 कार्यालय के सदस्यों द्वारा गू को गिरफ्तार किया गया—एक गैस्टापो-जैसी गुप्त पुलिस बल, जो विशेष रूप से फालुन गोंग के उत्पीड़न को कार्यान्वित करने के लिए स्थापित किया गया—जब वे खाद्य बाजार जाने निकली थीं, चीन के फालुन गोंग के उत्पीड़न के बारे में जानकारी देने वाली क्लीयरिंगहाउस के रूप में कार्यरत एक अमेरिकी आधारित वेबसाइट Minghui.org के अनुसार।

सुरक्षा अधिकारी भी गु के घर में घुस आए और दो कंप्यूटर, एक प्रिंटर, एक लैमिनेटर, जिनकी कुल नकद कीमत लगभग 17,000 युआन (लगभग ₹27,500) है, और अन्य व्यक्तिगत वस्तुओं को जब्त कर लिया गया।

चीक्सिया जिला न्यायालय (Qixia District Court) ने गू को फालुन गोंग के उत्पीड़न के लिए पूर्व नेता जियांग पर मुकदमा दायर करने के लिए आपराधिक शिकायत दर्ज कराने के लिए दोषी पाया। यह 2015 में सुप्रीम पीपल्स कोर्ट के एक नए दिशानिर्देशों के बावजूद हुआ था, जिसके रहते अभ्यासिओं को उनके प्रति होते दुर्व्यवहारों के लिए जियांग ज़मीन को ज़िम्मेदार ठहराए जाने की अनुमति थी। Minghui.org के अनुसार, 200,000 से अधिक चीनी फालुन गोंग अभ्यासिओं और उनके परिवारों ने तब से जियांग के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज की है।

नानजिंग डिटेन्शन सेंटर (Nanjing Detention Center) में 10 महीने के लिए गु को हिरासत में रखा गया था। उनके 75 वर्षीय पति को घर पर अकेले छोड़ दिया गया था।

अक्टूबर 25, 2012 को बीजिंग में सरकारी निर्देशित दौरे के दौरान नंबर 1 डिटेन्शन सेंटर के अंदर एक अर्धसैनिक गार्ड एक सुरक्षा द्वार पर खड़ा है। (Ed Jones/AFP/Getty Image

जुलाई 2016 में, गु को दो साल से अधिक समय तक घर में नजरबंद रहने की अदालत की सजा के साथ घर लौटने के लिए छोड़ दिया गया था।

कम्युनिस्ट पार्टी के महत्वपूर्ण सम्मेलन के ठीक पहले, जब 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस, अक्टूबर 2017 में हुई, गु को स्थानीय हिरासत केंद्र में ले जाया गया और एक महीने तक हिरासत में रखा गया। 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस जैसे राजनीतिक रूप से संवेदनशील समय के दौरान, मतभेद रखनेवालों को आम तौर पर भारी उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है।

अप्रैल 1, 2018 को, पुलिस अधिकारी और अन्य सुरक्षा एजेंट उनके घर गए और उन्हें इलेक्ट्रॉनिक हथकड़ियां, पैर में कफ, और अन्य इलेक्ट्रॉनिक निगरानी उपकरणों को पहनने के लिए मजबूर किया गया। उन्होंने उन्हें बताया कि उन्होंने उनकी घर में नज़रबंदी की सजा में एक और साल जोड़ा है।

उनकी सजा अक्टूबर 15, 2019 को खत्म हो जाएगी, जब वह लगभग 80 वर्ष की हो जाएंगी।

फालुन दाफ इनफार्मेशन सेंटर की जानकारी के मुताबिक, 4,000 से अधिक फालुन गोंग अनुयायियों को हिरासत में यातना और दुर्व्यवहार के परिणामस्वरूप मृत्यु हो गई है, हालांकि चीन से जानकारी प्राप्त करने में कठिनाई के कारण, वास्तविक संख्या बहुत अधिक मानी जाती है। इसके अलावा, स्वतंत्र शोधकर्ताओं के मुताबिक चीन के अंग प्रत्यारोपण उद्योग में इस्तेमाल किए जाने वाले अंगों के लिए बड़ी संख्या में अभ्यासिओं की मौत हो गई है।

Epochtimes से अनुमति के साथ प्रकाशित।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds