बचपन में, वह स्कूल के बाद दूसरे बच्चों की तरह घर नहीं जाता था। वह सड़क पर ही अपना होमवर्क पूरा कर लेता था, और अनगिनत घंटे, दिनों, यहां तक कि रातों को भी एक शांत प्रदर्शन में अपनी मां के साथ वफादारी से रहता था। उसका नाम है बेन चेन (Ben Chen) और उसका व्यस्त लंदन के फुटपाथ पर बड़े होने का अनुभव बस उसके कठिन परिश्रम का एक हिस्सा है जहाँ से उसने शुरूआत की है। उसने यह कभी नहीं सोचा था कि वह एक दिन शेन यून परफॉर्मिंग आर्ट्स (Shen Yun Performing Arts), एक न्यूयॉर्क (New York) स्थित शास्त्रीय चीनी नृत्य और संगीत कंपनी के साथ एक विश्व-स्तरीय नर्तक बन जाएगा।

©Epoch Times

फालुन गोंग, जिसे फालुन दाफा भी कहा जाता है, एक प्राचीन मन और शरीर की साधना है जो सत्य, करुणा, और सहनशीलता के सिधान्तों पर आधारित है।

चीन में अनुमानित 7 करोड़ से 10 करोड़ अनुयायियों के साथ, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) ने अपने सत्तावादी शासन के लिए फालुन गोंग की उपस्थिति को खतरे के रूप में मान लिया और जुलाई 20, 1999 को इस अभ्यास को समाप्त करने के लिए एक क्रूर उत्पीड़न की शुरुआत की।

©Minghui

फालुन दाफा सूचना केंद्र (Falun Dafa Information Center) के अनुसार, तब से, लाखों फालुन गोंग अनुयायियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और उन्हें हिरासत में लिया गया है।

फालुन गोंग के प्रवक्ता एर्पिंग झांग (Erping Zhang) का कहना है कि, “पिछले 18 सालों में, कई फालुन गोंग अभ्यासिओं ने अपने घर, नौकरियां, यहां तक कि अपनी जाने तक गंवा दी है,” द एपोक टाइम्स (The Epoch Times) की रिपोर्ट में कहा गया है। “इससे भी बदतर, विवेक के इन कैदियों के खिलाफ अंगों के प्रत्यारोपण का भयानक अपराध भी हो रहा है।”

©Epoch Times | Benjamin Chasteen

उत्पीडन के बारे में जनता को सूचित करने के लिए और सीसीपी (CCP) के वैश्विक मीडिया द्वारा फैलाए गए निंदनीय दुष्प्रचार के सत्य को बताने के लिए, दुनिया भर में फालुन गोंग अभ्यासिओं ने अपनी पूरी कोशिश की है।

वे परेड, कैंडललाइट जुलूस, सड़कों पर लोगों को पत्रिकाएँ बांटना, और इस प्रयोजन के लिए वेबसाइटों और समाचार पत्रों की स्थापना करते है।

©Epoch Times | Benjamin Chasteen

“हमारे लिए महत्वपूर्ण बात यह थी कि चीनी लोगों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, दोनों को बताना कि क्या हो रहा है—यह, इस समय जब पूरे विश्व को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की भारी प्रचार मशीन द्वारा हमारे बारे में झूठ कहा जा रहा है,” बेन चेन ने लिखा, जो आधिकारिक शेन यून वेबसाइट (Shen Yun website) पर एक ब्लॉग पोस्ट में प्रकाशित किया गया।

©YouTube Screenshot | Legends Unfolding – 傳奇時代

जब चेन ने एक उत्पीडित हुए फालुन गोंग अभ्यासी की भूमिका को चित्रित किया, तब वह “दूसरों के लिए नाचने का आनंद” महसूस कर सकता था।

उसने महसूस किया कि उसकी कहानी “एक तरह से, मेरी खुद की है…”

©Shen Yun

शेन यून के साथ जुड़ने से पहले, सत्य का खुलासा करने के लिए, लंदन के पोर्टलैंड प्लेस (Portland Place) में चीनी दूतावास के सामने की फुटपाथ पर आयोजित 24/7 बैठक में, वह और उसकी मां, दोनों ने नियमित रूप से शांतिपूर्ण अपील में भाग लिया।

बैठक जून 5, 2002 को शुरू हुई, जब चेन सिर्फ 11 वर्षीय लड़का था। कई महीनों के लिए, वह अपनी माँ, गाओ यूदोंग (Gao Yudong), और कई अन्य लोगों के साथ उस फुटपाथ पर बैठा, ध्यान करते हुए, और कई रातों को सड़क के किनारों के तम्बू में सोते हुए।

©Shen Yun

सप्ताह के दिनों में, वह सुबह 7 बजे उठकर पास के मैकडॉनल्ड्स में अपने दांत घिसता था। स्कूल की वर्दी पहनकर वह लंदन के भूमिगत रेल में लगभग आधे घंटे के लिए सफ़र करता, और फिर स्कूल पहुँचने के लिए बस से 20 मिनट की यात्रा करता।

दोपहर में, वह वापस पोर्टलैंड प्लेस में पहुँच जाता, और फूटपाथ पर अपना होमवर्क कर लेता।

©Shen Yun

एक बार, चेन ने अपनी माँ से पूछा, “माँ, हमें कब तक यहाँ रहना है?”

“जब तक उत्पीड़न समाप्त नहीं हो जाता,” गाओ ने उत्तर दिया।

©Shen Yun

कई बार, चेन के दादा सहित बहुत से लोग सोचते थे, “क्या उनके प्रयासों का कोई फ़ायदा होगा?”

“किसी के प्रयासों के लिए उसे पुरस्कृत किया जाना चाहिए लेकिन आप कुछ भी भुगतान के बिना इतना मुश्किल काम करते हैं,” चेन के दादाजी ने उसके माता-पिता को एक ईमेल में लिखा था।

©Shen Yun

अपने दादाजी के ईमेल के जवाब में, चेन ने लिखा: “मैंने हमेशा यह माना है कि कठिनाई भुगतने से चरित्र शांत हो सकता है, यह हमारे अनुभवों को समृद्ध कर सकता है, और नैतिकता में सुधार लाता है। यह साधना के सिद्धांतों के समान है। बेशक हम पीड़ा नहीं चाहते। लेकिन जीवन की कठिनाइयों के बीच जब अन्य लोग मुझसे बुरी तरह पेश आते है, सताए जाते हुए, तो मैं हार नहीं मान सकता। मुझे दृढ़ संकल्प के साथ अपने रास्ते पर चलना है।”

उसने कहा, “मेरे माता-पिता व्यस्त थे, क्योंकि उत्पीड़न चल रहा है, और यह अभी भी जारी है। बहुत से लोग यह नहीं जानते। मानव जीवन बहुत ही अनमोल है। यही कारण है कि माँ और पिताजी दिन-रात काम करते रहते हैं।”

©Shen Yun

“आपने कहा कि प्रयास को पुरस्कृत किया जाना चाहिए। यह निश्चित रूप से सच है। कितने साल बीत चुके हैं। यह हमारे परिवार की स्थिति के कारण, या मेरे माता-पिता ने मुझे जिस तरह से बड़ा किया उसके कारण, अभी, इस समय, हम परिणाम को देख नहीं सकते हैं। इसके बजाय, वह कई सालों बाद दिखाए जाएंगे। पिताजी और माँ के प्रयास व्यर्थ नहीं थे। “

“कन्फ्यूशियस (Confucius) ने न्याय और भाग्य के बारे में सिखाया है,” उन्होंने आखीर में कहा। “परिणाम जो भी हो, हम सभी सफल हुए हैं, क्योंकि नैतिकता और विवेक के संदर्भ में हम हमेशा अजेय स्थिति में होंगे।”

©Epoch Times | Dai Bing

कई सालों बाद, चेन फुटपाथ से गायब हो गए। 2008 में, उन्होंने फी टियन एकेडमी ऑफ आर्ट्स (Fei Tian Academy of the Arts) में अध्ययन करने के लिए हजारों मील की दूरी तय कर न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरी, जहां उन्होंने शास्त्रीय चीनी नृत्य के आचरण, रूप और तकनीकी कौशल में महारत हासिल की।

2011 के बाद से, वह शेन यून परफॉर्मिंग आर्ट्स के विश्व पर्यटन में एक नर्तक रहे हैं और चीन में फालुन गोंग अभ्यासिओं के साथ क्या हो रहा है, यह बताने के लिए, मंच पर चीनी संस्कृति का असली सार साझा करने के लिए एक यात्रा शुरू कर दी है।

©Minghui

जब चेन विदेशों में था, उसकी मां ने लगातार 24/7 की बैठकों में अपना प्रयास जारी रखा था।

उत्पीड़न से बेखबर यात्रियों द्वारा अपशब्द कहने के बावजूद, वे दिन-ब-दिन, साल पर साल उन बैठकों में शांतिपूर्वक बैठने पर अटल रही है।

©Shen Yun

हर साल के मई में, चेन अपने माता-पिता को मिलने के लिए लंदन लौट आते हैं। जब भी वह वापस आते हैं, वह पोर्टलैंड प्लेस की एक यात्रा ज़रूर करते हैं।

“जब मैं वहां बैठता हूं और ध्यान और बैठकर व्यायाम करने के लिए बैठता हूं, केवल अकेले ही, मुझे सचमुच वास्तव में शांतिपूर्ण लगता है। यह सिर्फ मुझे जो कुछ हम कर रहे हैं, उसके बारे में याद दिलाता है, और हम इसे क्यों कर रहे हैं,” वृत्तचित्र (“Candlelight Across the Street.”) में चेन ने कहा।

©Shen Yun

उस दिन, जब चेन अंतिम टुकड़े का प्रदर्शन कर रहे थे, “द डिवाइन रीनासेंस बिगिंस,” (“The Divine Renaissance Begins,) उन्होंने महसूस किया जैसे कि वह एक बार फिर चीनी दूतावास के बाहर थे।

“तो क्या आप उसकी उत्तेजना को चित्रित कर सकते हैं, जैसा अंत में पर्दा ऊपर उठता है, आज के चीन का एक दृश्य और एक कहानी का खुलासा करते हुए? क्या आप उसकी खुशी और दुःखों की कल्पना कर सकते हैं, जैसे कि उसके किशोरावस्था की भयावहता, हवा और बारिश में एक दशक, यह एक ही क्षण में उसके पास मंच पर बाढ़ की तरह वापस बहते चले आते हैं? “चेन ने लिखा।

©Shen Yun

“लेकिन फिर मंच पर, बसों की आवाज गायब हो जाती है। यह ऑर्केस्ट्रा द्वारा संगीत में बदल जाता है, “उन्होंने कहा

“और यह केवल कुछ पैदल चलने वालों के लिए नहीं है। यह एक फुल हाउस, दर्शकों से भरा हुआ, जो हमारे प्रदर्शन के माध्यम से हमें क्या कहना है, सुनने के लिए तैयार हैं।”

©YouTube Screenshot | Legends Unfolding – 傳奇時代

अचानक, चेन ने महसूस किया कि वह खुद के लिए नृत्य नहीं कर रहा था। वह चीन के दूतावास के बाहर फुटपाथ पर बैठे लाखों अभ्यासिओं के लिए नाच रहा था,” जो अब भी चीन में अवर्णनीय अत्याचार, निरोध और उत्पीड़न का शिकार थे,” उसकी माँ के लिए जो चीनी दूतावास के बाहर फुटपाथ पर बैठी थीं, और “वह सभी दादी और दादाजी” के लिए जो सड़कों पर उत्पीड़न को उजागर करने के लिए पर्चों के साथ गली गली घूमते थे। वह “विश्वभर के भी अधिक से अधिक लाखों लोगों के लिए नृत्य करता है जो इस विश्वास को साझा करते हैं—कि अच्छाई की जीत होगी।”

नीचे वीडियो देखें:

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds