अंग प्रत्यारोपण जीवन को बचा सकता है, पर क्या हो अगर निर्दोष लोगों को उनके अंगों को निकालकर बिक्री के लिए मार दिया जाता है? यह आरोप लगाया गया है कि चीन में अपने अंगों के लिए विश्वास के कैदी “मांग के अनुसार मारे गए” हैं।

हाल ही में, एक कैलिफोर्निया-आधारित कार्यकर्ता समूह ने राज्य को आग्रह करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें चीन में रहने वाले जीवित लोगों की अंगों की कटाई के मामले पर राज्य को निंदा करने का क़ानून जारी करने का आग्रह किया।

Credit: StopOrganHarvesting.org

द एपॉक टाइम्स (The Epoch Times) की एक रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया रिपब्लिकन असेंबली (California Republican Assembly) (CRA), एक स्वयंसेवक कार्यकर्ता समूह, कैलिफोर्निया के बूएना पार्क (Buena Park) में नॉट्स बेरी फार्म होटल (Knott’s Berry Farm Hotel) में 2-4 मार्च को अपने 2018 गुबरनेटोरिअल एन्डोर्सिंग कन्वेंशन (Gubernatorial Endorsing Convention) आयोजित किया था। सम्मेलन के दौरान कई प्रस्ताव पारित किए गए थे, हालांकि, उनमें से सबसे महत्वपूर्ण में से एक राज्य द्वारा स्वीकृत बलपूर्वक अंग संचयन के संबंध में था, जो कथित तौर पर चीन में होने वाली वैद्यक-शास्र के नाम पर सबसे बड़ा अपराध है।

संकल्प # 2 का शीर्षक है: “चीन के मानव अधिकार के हनन-रोकें, चीन के धार्मिक उत्पीड़न और कैदियों के अंगों को संगृहीत करने के लिए चीन के पीपुल्स गणराज्य को रोकने का संकल्प।”

Image Credit: The Epoch Times
Image Credit: The Epoch Times

चीन में विवेक के कैदियों से बलपूर्वक अंग संचयन का भीषण मुद्दा कुछ नया नहीं है। पिछले एक दशक से, चीन में हो रहे एक बड़े राज्य-संचालित अंग प्रत्यारोपण मशीनरी पर वास्तविक रूप से इशारा करते हुए जांच और रिपोर्ट सामने आए हैं। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) ने 1999 में फालुन दाफा नामक आध्यात्मिक अनुशासन के अभ्यासिओं के खिलाफ एक राष्ट्रीय अवैध उत्पीड़न अभियान शुरू करने के बाद ये आरोप सामने आए।

लोग फालुन दाफा का पांचवा अभ्यास करते हुए (Credit: Minghui)

फालुन दाफा (जिसे फालुन गोंग के नाम से भी जाना जाता है) पहली बार चीन में 1992 में जनता के सामने पेश किया गया था, और उसके बाद यह आध्यात्मिक अभ्यास अपने गहन स्वास्थ्य लाभों के कारण बेहद लोकप्रिय हुआ। अनुमान है कि 1990 के दशक के अंत तक 7-10 करोड़ से अधिक लोग अकेले चीन में रोजाना दाफा के शांतिपूर्ण साधना का अभ्यास करते थे। लेकिन जुलाई 20, 1999 को, चीनी कम्युनिस्ट शासन के पूर्व नेता, जिआंग जेमिन ने इस शांतिपूर्ण अभ्यास के खिलाफ एक अवैध, राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया।

1999 से, बड़ी संख्या में फालुन गोंग अभ्यासीओं को अवैध रूप से गिरफ्तार किया गया, कैद किया गया, जबरन श्रमिक काम के लिए शोषण किया गया और यहां तक ​​कि उन्हें मारा गया। यह ध्यान देने योग्य चिंता का विषय है कि प्रमुख समूह जो जबरन अंग प्रत्यारोपण के लिए लक्षित किया जा रहा है, वह फालुन दाफा अभ्यासिओं के हैं। उनके रक्त और ऊतक परीक्षण किये जाते हैं और फिर उनके अंगों के लिए वे, शब्दशः “मांग पर मारे” जाते हैं। इसके अलावा बौद्ध, उइघुरस, हाउस ईसाई और तिब्बतियों जैसे अन्य धार्मिक समूहों से जबरन प्रत्यारोपण किये जाने वाले अंगों के बारे में रिपोर्ट सामने आई है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी जुलाई 20, 1999 के बाद से फालुन गोंग अभ्यासिओं पर अत्याचार कर रही है। (Credit: MingHui.org)

3 मार्च को पारित होने वाले सीआरए संकल्प (CRA resolution) के लेखक नॉर्मन रीस (Norman Reece) ने कहा कि यह H.Res. 343 पर आधारित था। 343—जून 13, 2016 को यूनाइटेड स्टेट्स हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटेट्स (United States House of Representatives) द्वारा सर्वसम्मति से पारित होने वाला कानून, द एपॉक टाइम्स (The Epoch Times) ने रिपोर्ट किया।

नॉर्मन रीस (Norman Reece), 4 मार्च 2018 को बूएना पार्क (Buena Park), कैलिफ़ोर्निया (California) में, सीआरए संकल्प # 2 के लेखक और सोलानो रिपब्लिकन असेंबली (Solano Republican Assembly) के अध्यक्ष (Yaning Liu/The Epoch Times)

H.Res। 343, कानून का एक शीर्षक है, “पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना में विवेक के गैर-सहमति वाले कैदियों से व्यवस्थित, राज्य-स्वीकृत अंग संचयन की लगातार और विश्वसनीय रिपोर्टों के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए, जिसमें बड़ी संख्या में फालुन गोंग अभ्यासिओं और धार्मिक और जातीय अल्पसंख्यक समूहों के अन्य सदस्य शामिल हैं।”

“मैंने हमारे कैलिफोर्निया रिपब्लिकन विधानसभा की ओर से यह निर्णय लिया है और कैलिफोर्निया और अन्य विधायकों और हमारी राष्ट्रीय सरकार को चीनी सरकार और चीन में कम्युनिस्ट पार्टी के मानवाधिकार और धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार के उल्लंघन करने की नीति का विरोध करने का आग्रह किया है।” “नॉर्मन रीस ने द एपॉक टाइम्स को बताया।

Source: The Epoch Times.

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds