संगीत वह व्यक्त कर सकता है जो मानव भाषा नहीं कर सकती। यही कारण है कि वायलिनिस्ट फियोना झेंग (Fiona Zheng) का अभिनय एक उत्तेजित करने वाली सनसनीखेज गहराई में लिपटा है। वह एक कलाकार के दिल, संगीत की तकनीकी निपुणता और दर्शकों पर इसका प्रभाव कैसा होगा, इन सब के बीच के संबंधों को समझती हैं।

“संगीत का अध्ययन करते समय, हम हमेशा इस सवाल का सामना करते हैं: आप अपने दर्शकों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं?” आप उन्हें और भी गहराई से कैसे छू सकते हैं? मैं वास्तव में यह समझती हूं कि जब आप पूरी तरह से ‘स्वयं’ को छोड़ सकते हैं और अपने दिल को बड़ा कर सकते हैं, तो आपका संगीत इस बिंदु तक भी विस्तारित होता है कि यह दर्शकों के दिलों को छू लेता है। झेंग कहती हैं, “आप वास्तव में उन्हें छू सकते हैं,” शेन युन परफॉर्मिंग आर्ट्स (Shen Yun Performing Arts) द्वारा प्रकाशित एक वीडियो में झेंग कहती हैं, जिनके साथ झेंग एक वायलिनिस्ट है।

“उत्पीड़न से बचने के लिए घूमते रहना”

जैसे-जैसे झेंग सारासाते (Sarasate) की “ज़ीजेनरवेइसेन” (Zigeunerweisen) या जिप्सी एयर्स (Gypsy Airs) बजाती हैं, तब वह एक उदासीन, वास्तविक जीवन की भावना से रंगे संगीत रचना में परिवर्तित हो जाता है, जो सीधे एक कलाप्रवीण व्यक्ति के दिल से निकला हुआ लगता है। दरअसल, झेंग की इस संगीत रचना की व्यक्तिगत व्याख्या है, जिसे निश्चित ही उनके अत्यधिक भावनात्मक चेहरे के भाव और कमानी चलाने के माध्यम से व्यक्त किया जाता है जो संगीत रचना के रूप में मनोरंजक होते हैं।

जब झेंग की दादी जीवित थी, तो वे उच्च रक्तचाप सहित कई बीमारियों से पीड़ित थीं, और उनके कूल्हे छालों से भरे थे। बाद में उन्होंने फालुन दाफा नामक अभ्यास पाया जो सत्य-करुणा-सहनशीलता के सिद्धांतों पर केंद्रित एक सरल मन और शरीर का अभ्यास है, जो 90 के दशक के दौरान चीन में प्रचलित हुआ था। यह देखकर कि इस अद्भुत आध्यात्मिक अभ्यास से उनकी दादी की बीमारियां “चमत्कारिक रूप से गायब हो गईं”, झेंग और उनके पूरे परिवार ने भी यह अभ्यास अपनाया
अचानक अप्रत्याशित समय पर, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने जुलाई 1999 में फालुन दाफा की लोकप्रियता को अपने सत्तावादी शासन के लिए खतरा माना। एक दुष्ट उत्पीडन की शुरुआत हुई, और झेंग के परिवार सहित कई और परिवार बिखर गये।

“2006 में, पुलिसकर्मियों ने हमारे घर में घुसपैठ की, हमारी सभी फालुन दाफा किताबें ले लीं, और मेरी मां और दादी को गिरफ्तार कर लिया। शेन युन की वेबसाइट पर एक साक्षात्कार में झेंग ने याद करते हुए कहा, “मेरी मां और दादी दोनों यातना और उत्पीड़न के कारण चल बसीं—उनकी मृत्यु केवल 15 दिन के अंतर में हुई।”

“उसके बाद, मेरे पिता और मैं लगातार भटकते रहे—उन बंजारों की तरह जिन्होंने सारासाते ज़ीजेनरवेइसेन को प्रेरित किया था—उत्पीडन से बचने के लिए हम जगह जगह भटकते रहे।”

झेंग पूरी तरह से परेशान थीं कि चीनी शासन ने आखिर चीन से फालुन दाफा को खत्म करने की मांग क्यों की थी।

“क्या सत्य, करुणा और सहनशीलता में विश्वास करने में कोई बुराई है?” झेंग ने सवाल किया। “वे निर्दोष लोगों को क्यों सता रहे हैं?”

यद्यपि अमेरिका जाने के बाद उनके दुःस्वप्न खत्म हो गए थे, लेकिन वह वास्तविकता जिसके कारण वे अपनी मातृभूमि से भागने पर मजबूर हुईं, अभी भी एक दर्दनाक स्मृति बनकर उनके साथ है। शायद यही कारण है कि जेंग्स के कमानी द्वारा बजाया गया जिप्सी एयर (Gypsy Airs) विशेष रूप से भावपूर्ण होता है।

आत्म-निपुणता की यात्रा

विदेश में रहने के पहले छह महीने, पीड़ित झेंग ने पार्क में ध्यान अभ्यास करने की हिम्मत नहीं की। वह अंधेरे में, अपने शयनकक्ष के परदे बंद करने के बाद अभ्यास करना पसंद करती थीं। हर बार जब वे किसी पुलिस कार को देखती तो उनका “दिल उछल पड़ता।”

समय के साथ, उन्होने शांत होना सीखा और महसूस किया कि वह अमेरिका में सुरक्षित है, एक ऐसा राष्ट्र जो कि कम्युनिस्ट शासन द्वारा शासित नहीं है।

2012 में शेन युन में शामिल होने के बाद से, इस सशक्त वायलिनिस्ट ने न्यूयॉर्क शहर के कार्नेगी हॉल (Carnegie Hall) सहित दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित संगीत कार्यक्रमों में से कुछ में दर्शकों को अपनी प्रतिभा दिखायी।

3 साल की उम्र में संगीत से रूबरू हुई, और पहली बार 5 वर्ष की उम्र में वायलिन उठाया, झेंग मानती हैं कि यह निपुणता की निरंतर यात्रा है जो उनके दिल के सुधार पर आधारित रही है।

“मुझे लगता है कि संगीत बहुत जटिल है। जब आपके दिल की गहराई में कुछ बदल जाता है, तो जो ऊर्जा आप उत्सर्जित करते हैं वह भी कुछ अलग ही होगी। “

और दर्शक इसे महसूस कर सकते हैं।

“हे भगवान! मैं सभी जगह घूमी हूं … हर जगह, मैं ओपेरा गयी हूं, और इन्होने तो बस मेरी सांस ही रोक ली। मुझे लगता है कि वह अद्भुत और निपुण हैं,” न्यू यॉर्क की लिंडा मिडास ने कहा, जिन्होंने अक्टूबर 10, 2015 को शेन युन सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा (Shen Yun Symphony Orchestra) के मैटनी प्रदर्शन को देखा। “वायलिनिस्ट ने मेरा दिल जीत लिया। इतनी सुंदरता से उन्होंने बजाया।”

झेंग मानती हैं कि उन्हें एकल प्रदर्शन से पहले “बहुत परेशानी” होती है, लेकिन वह पहला सुर छेड़ते ही और संगीत पर ध्यान केंद्रित करने पर उनकी सभी चिंताएं गायब हो जाती हैं।

इसके अलावा, प्रदर्शन से पहले उन्हें ध्यान अभ्यास करने की भी आदत है, जो अत्यधिक मदद करता है।

“यह मेरे संगीत को और अधिक शक्तिशाली बनाता है, और मैं हर सुर से बहने वाली ऊर्जा महसूस कर सकती हूं।”

देखें फियोना झेंग को सारासाते ज़ीगेनरवेसेन बजाते हुए:

फियोना झेंग की कहानी के लिए, नीचे देखें:


Photo Credit: YouTube Screenshot | Shen Yun Official Account.

न्यूयॉर्क स्थित शेन युन सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा (Shen Yun Symphony Orchestra) में पांच शेन यून परफॉर्मिंग आर्ट टूरिंग कंपनियों के संगीतकार शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए शेन युन परफॉर्मिंग आर्ट्स, या शेन युन सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा पर क्लिक करें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds