ये प्रेरणात्मक चित्र और पेंटिंग्स, अंदरूनी अच्छाई, शक्ति और विस्मयता की दुनिया में झाँकने के लिए एक झरोखा प्रदान करते हैं। इन कलाकृतियों में, कलाकार प्राचीन ध्यान अभ्यास फालुन गोंग (फालुन दाफा) की सुंदरता और गुणों को साझा करते हैं।

फालुन दाफा पहले श्री ली होंगजी (Mr. Li Hongzhi) द्वारा स्थापित एक वास्तविक मन और शरीर का अभ्यास है, जो चीन में 1992 में सार्वजनिक किया गया था। चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक, कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों सहित 7 करोड़ – 10 करोड़ चीनी नागरिक, 1990 के दशक में फालुन दाफा का अभ्यास करते थे।

जुलाई 20, 1999 के दिन, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) के पूर्व प्रमुख जियांग जेमिन (Jiang Zemin) ने फालुन दाफा की लोकप्रियता को “खतरा” मान लिया और इस अभ्यास को “समाप्त” करने का आदेश दिया, जिससे इस शांतिपूर्ण अभ्यास पर राष्ट्रव्यापी कार्रवाई हुई।

दबाव के बावजूद जो यह अभ्यासी समकालीन चीन में सामना करते हैं, वे अपने विश्वास में दृढ़ रहते हैं। सत्य, करुणा और सहनशीलता के सार्वभौमिक मूल्य—जो कि न केवल फालुन गोंग के मुख्य सिद्धांत हैं बल्कि प्राचीन चीनी संस्कृति के मुख्य आधार भी हैं—ने इन कलाकारों को उनकी कलाकृतियों के माध्यम से इस आध्यात्मिक अभ्यास की पवित्रता और शांति व्यक्त करने के लिए प्रेरित किया है।

1. ध्यान (Meditation)

Image may contain: 1 person
Eric Bess, oil

एरिक बेस (Eric Bess) विटनबर्ग विश्वविद्यालय (Wittenberg University) के एक सहायक प्रोफेसर हैं और एक पेशेवर चित्रकार हैं।

बेस की सुंदर पेंटिंग में एक व्यक्ति को शांत ध्यान में दिखा जा गया है, जो कि फालुन दाफा का पांचवां अभ्यास है। इस अभ्यास को करने के लिए “कमल की स्थिति” में पैरों को मोड़कर बैठने की आवश्यकता है। “अलौकिक शक्तियों को मजबूत करना”, जैसा कि इस व्यायाम को कहा जाता है, ऊपर दिखाए गए बुद्ध की मुद्राओं को साथ शुरू किया जाता है।

2. ऑर्किड पाम (Orchid Palm)

रोज़ प्रैट (Rose Pratt), कॉर्नवेल, यूनाइटेड किंगडम (Cornwell, United Kingdom) की एक युवा कलाकार हैं, और उनकी वन विश स्टूडियो (One Wish Studio) फेसबुक पेज पर वे कहती हैं, “‘वन विश’ शुद्ध दिल के साथ वह छवियों को बनाने के लिए है जिन्हें मैं देख सकती हूं और दुनिया के साथ कुछ सुन्दर साझा करने के लिए उन्हें पेश करती हूं।”

प्रैट ने एनटीडी (NTD) को बताया, “मैंने इसे शेन यून परफॉर्मिंग आर्ट्स (Shen Yun Performing Arts) द्वारा संचालित एक फेसबुक प्रतियोगिता के लिए चित्रित किया था।” “जैसा कि मैं यह पेंटिंग बना रही थी मैं परेशान थी कि शायद मैं समयसीमा के निर्धारित समय तक इसे नहीं बना पाऊंगी। मैंने खिड़की के बाहर झाँका और देखा कि एक सुंदर आधा इंद्रधनुष उभर आया है… यह मेरे लिए एक संदेश था यह दिखाने के लिए कि यदि मैं इस इंद्रधनुष को जोर देखर अंत तक पहुँचा दूं तो मैं सब कुछ कर सकती हूँ।”

प्रैट ने बताया कि “ऑर्किड पाम,” जैसा कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है, शास्त्रीय चीनी नृत्य में प्रयोग किया जाता है। इस वॉटरकलर कृति को पूरा करने में 10 घंटे लगे, और “मैं बहुत खुश हुई जब इसने प्रतियोगिता में दूसरा स्थान पाया।”

3. स्वर्ण कमल (Golden Lotus)

Rose Pratt, oil 2014/15

प्रैट ने समझाया, “यह 2014 से मेरी पहली तैल चित्रकला है” “मुझे कमल के फूल की कहानी याद आ रही है, कि वह गंदे पानी से ऊपर उठकर, शुद्ध और साफ़ खिलता है। सोने का रंग उस स्वर्गीय भावना की ओर खींचता है जिसे मैंने पहले महसूस किया था जब उससे निकलने वाले जादू का प्रवाह शुरू हुआ था। फालुन दाफा के पथ पर चल पाना हमारे चारों ओर सुंदरता और जादू को अभिव्यक्त करना है और वह इच्छा जीवित होते देखना है। “

4. एलेन (Ellen) ध्यान में बैठे हुए

Wattana Bo, pencil, pen & ink

“एलेन” को उनके पीले फालुन दाफा टी-शर्ट में देखा जा सकता है, जिसमें उन्होंने अपने दोनों हाथों को मिलाया है, जिसे “जेयिन” (jieyin) कहा जाता है।

कलाकार वट्टाना बो (Wattana Bo) किंग्स्टन, न्यूयॉर्क (Kingston, New York) से हैं। अपने फेसबुक पेज पर, उन्होंने लिखा: ” उत्तम सौंदर्य शुद्ध पानी की तरह है। इसका कोई खास स्वाद नहीं होता।”

उन्होंने एनटीडी (NTD) को बताया कि उनकी कला “एक उद्देश्य से कला है।” बो ने खुद को आत्माओं और प्राचीन लोगों की परंपरा के साथ कलाकृतियां बनाने के लिए समर्पित किया है ताकि लोगों के दिल में प्रेरणा और सुंदरता को उजागर कर सके।

बो के अन्य चित्रों को कॉमिकआर्टफेंस (comicartfans) में देखा जा सकता है।

5. गुचीन प्लेयर (Guqin Player)

Wattana Bo /Pencil, Pen&Ink

एक स्वर्ग से आई युवती का यह खूबसूरत चित्रण, न्यू यॉर्क स्थित चीनी नृत्य और संगीत कंपनी शेन यून परफॉर्मिंग आर्ट्स से प्रेरित है। यह प्राचीन चीन में एक समय की विचारधारा प्रकट करता है जब संगीत मन से बजाया जाता था।

1966-1976 से चीन के “सांस्कृतिक क्रांति” के दौरान, पारंपरिक मूल्यों और संगीत और कला के आध्यात्मिक पक्ष पर हमला किया गया और कम आंका गया है। “क्रांतिकारी” विचारधारा का प्रचार करते हुए कम्युनिस्ट आंदोलन ने चीनी राष्ट्र को अपनी सांस्कृतिक जड़ों से अलग कर दिया है और लगभग 5000 वर्षों के चीनी संस्कृति का सार लगभग 10 वर्षों में पूरी तरह से नष्ट हो गया है। सौभाग्य से, आज बो जैसे लोग हैं जो पारंपरिक संस्कृति के लिए अपने हिस्से का काम कर रहे हैं।

6. “मैंने भोजन खा लिया ताकि आपको दंडित न किया जाए।”

Loc Minh Duong, watercolor

यह वॉटरकलर एक सच्ची कहानी पर आधारित है। सुश्री बाई (Ms. Bai), जिन्हें ऊपर चित्रित किया गया है, को चार साल तक एकान्त कारावास में रखा गया था, जिसमें टॉयलेट का उपयोग उपलब्ध नहीं था। फालुन दाफा अभ्यासिओं के उत्पीड़न के प्रत्यक्ष गवाहों के अनुसार जो मिंगहुई (Minghui) द्वारा रिपोर्ट की जाती है, कैदियों को उनकी निगरानी के लिए लगाया गया था और वे अक्सर उनके साथ दुर्व्यवहार किया करते थे और उनके भोजन पर पेशाब किया करते थे।

सुश्री बाई ने खाना खाया और कैदियों से कहा, “मैंने खाना खा लिया है ताकि आपको दंडित न किया जाए।” यह देखकर, कैदियों की आँखों में आँसू आ गए।

दुर्भाग्य से, सुश्री बाई, जो शंघाई महिला जेल में अत्यधिक यातना की अधीन थीं, जून 15, 2017 को उनकी मृत्यु हो गई।

7. मौली (Molly)

Wattana Bo, pencil, pen & ink

यह चित्रण एक साधक की शांति व्यक्त करता है। यह एक शांत दिखने वाली लड़की को चित्रित करता है, जो कमल के फूलों से घिरी हुई है, जिन्हें शायद उनके शुद्ध और चिंता से मुक्त दिल का प्रतिनिधित्व करने के लिए बनाए गए हैं।

8. ज़न-शान-रेन (सत्य-करुणा-सहनशीलता)

Wattana Bo, pencil, pen & ink

अपने विश्वास के लिए मरने वालों को याद करते हुए यह चित्र उन अभ्यासिओं की आध्यात्मिक दृढ़ता को भी ग्रहण करता है जिन्होंने इन तीन सिद्धांतों (ज़न-शान-रेन) को धारण किया हैं।

9. समूह अभ्यास के लिए एकत्रित

Wattana Bo, pencil, pen & ink

ऊपर की बो का रेखाचित्र, जो नीचे की कविता के साथ है, यह दिखाती है की चाहे कितनी भी कठोर सर्दी हो, फालुन दाफा अभ्यासी कभी भी अपने साधना के अभ्यास में दृढ़ रहते हैं, और इन सारी कठिनाई के बीच भी आनंद लेने में सक्षम होते हैं।

शीतकालीन युद्ध

बारिश, हवा, तुषार-वर्षा या बर्फ
तत्व जो शरीर को ठंडा बनाते हैं;
समूह अभ्यास के लिए आकर
मेरा दिल (Xin) हमेशा गर्म महसूस करता है

10. उत्पीड़न को रोकें!

Wattana Bo, pencil, pen & ink

वट्टाना बो हमेशा फालुन दाफा अभ्यासिओं के उत्पीड़न के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और वे ऐसा अपनी प्रतिभा का उपयोग करके कला के ज़रिए दुनिया के लोगों को अपील करते हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds