अन्य बच्चों से अलग जो चाहते कि माता-पिता ही हर चीज़ का पैसा दें, यह 6 साल का लड़का अपनी माँ का बिल भी भरता है। उसकी माँ ने उसे सिखाया है कि एक अच्छा और सभ्य इंसान कैसे बनें।

निकोल पौलुन (Nikkole Paulun) दो बच्चों की माँ हैं और उन्होंने अतीत में शारीरिक और भावनात्मक उत्पीड़न का सामना किया था। वह अपने बेटे, लाइल ड्रमंड्स (Lyle Drummonds) चाहती है कि कैसे महिला का सम्मान और देखभाल करनी चाहिए।

निकोल ने कहा, “हाँ, वह छोटा है लेकिन मैं मानती हूँ कि यह ऐसी बात है जो उसे अभी सीखना चाहिए। अपने बच्चों को दूसरों का सम्मान, ख़ास तौर पर महिलाओं का सम्मान करना सिखाना चाहिए।”

लाइल ड्रमंड्स (Lyle Drummonds), अपनी माँ, निकोल पौलुन से सीख रहा है कि एक सज्जन व्यक्ति कैसे बना जाए

Credit: Facebook । Nikkole Paul

निकोल ने कहा, “आजकल बहुत से ऐसे पुरुष हैं जिन्हें नहीं पता कि महिलाओं के साथ कैसे पेश आते हैं और कैसे उन्हें एक अच्छी सी डेट पर ले जाते हैं।” यह युवा माँ, पहले एक अमेरिकन रियलिटी टेलीविज़न (American reality television) ’16 एंड प्रेगनेंट’ (’16 and Pregnant’) में दिखाई दी थी।

वास्तव में। लाइल एक छोटे सज्जन आदमी हैं और वह अभी सिर्फ़ 6 वर्ष के ही हैं।

उन्हें पता है, उनकी माँ एक महिला हैं जिनका उन्हें सम्मान करना चाहिए और वे उन्हें हर महीने रात के खाने पर डेट पर लेकर जाते हैं! सबका पैसा वे ही देते हैं, यहाँ तक कि अंत में वेटर को टिप भी वे ही देते हैं।

यह फेसबुक पोस्ट, जिसमें लाइल ड्रमंड्स, अपनी माँ के साथ डिनर डेट का पैसा देने के लिए अपने बटुए से पैसे निकाल रहे हैं, यह पोस्ट वायरल हो गया और 2.9 मिलियनलोगों ने इसे पसंद किया है।

Credit: Facebook । Nikkole Paul

निकोल ने फेसबुक पर लिखा, “मेरा 6 साल का बच्चा मुझे महीने में एक बार रात के खाने पर लेकर जाता है। वह मेरे लिए दरवाज़ा खोलता है, कुर्सी लगाता है, अपने दिन के बारे में बताता है, और मेरे दिन के बारे में भी पूछता है, अपने कमाए हुए पैसे से बिल देता है और बल्कि वेटर/वेट्रेस को टिप भी देता है।”

इस पोस्ट ने 2.9 मिलियन से भी अधिक लाइक और 5,60,000 शेयर बटोरे हैं।

रयान एम शुबर्ट (Ryan M Schubert) ने बताया: “इस दुनिया में ऐसे और लोगों की ज़रूरत है। मैं एक पिता हूँ, मेरी एक बहुत ही अदभुत पत्नी है, और हमारी दो सुन्दर बच्चियाँ हैं। मैं अपनी पत्नी की मदद से उन्हें दिखाने की कोशिश करता हूँ कि एक महिला के साथ कैसे पेश आया जाता है।”

“अपने बच्चों को दूसरों का सम्मान करना सिखाने के लिए कोई समय गलत नहीं होता।”

Credit: Facebook । Nikkole Paul

लाइल अन्य बच्चों की तरह नहीं हैं जो आईपैड (iPad) या आइफोन (iPhone) में लगे रहते हैं। वह खाने की मेज़ पर भी अपनी माँ का हाथ बटाते हैं।

अपने भोजन का इंतज़ार करते समय, लाइल अपनी माँ से बात करता है और पूछता है कि उनका दिन कैसा रहा।

22 साल की इस माँ ने कहा, “हम अपना फ़ोन और आईपैड दूर रख देते हैं (बजाए इसके कि हमें जब फोटो लेने होते है) और बैठ कर बाते करते हैं, एक दूसरे से पूछते हैं कि दिन कैसा रहा, हम क्या करना चाहते हैं वगैरा। मैं उसे सही भोजन के समय के व्यवहार सिखाती हूँ और यह भी बताती हूँ कि किसी के साथ डेट के दौरान फ़ोन पर लगे रहना सही नहीं है।” 

हर महीने माँ के साथ डेट पर जाने से, लाइल को पैसों की कीमत समझ आ गई है और उन्हें संचालित करना भी आ गया है। इस छोटे बच्चे को माँ के साथ घर के काम में मदद करने के लिए पैसे मिलते हैं जैसे सब्जी, बरतन, कपड़े और खिलौने अपनी अपनी जगह पर रखना।

निकोल कहती हैं, “जब वह खुद पैसे देता है तो बहुत उत्साहित होता है और खुद पर गर्व महसूस करता है। उसके लिए महीने का वह दिन ख़ास होता है जब वह बड़े आदमी की तरह महसूस करता है और अपनी माँ के साथ ज्यादा समय व्यतीत करता है।”

“इससे हमारे रिश्ते मज़बूत होते हैं”

Credit: Facebook । Nikkole Paul

निकोल कहती है, “लाइल को सिखाना कि सज्जन व्यक्ति कैसे बने फायेदेमंद रहा। “यह निश्चित रूप से हमें करीब लाता है।”

एक अच्छा सभ्य व्यक्ति बनने के साथ-साथ लाइल को दूसरों से अच्छे से बात करना भी आ गया है। वह अपने सहपाठियों और अध्यापकों के साथ भी बहुत तमीज़ से बात करता है।

निकोल ने कहा, “वह हमारे घर आने वाले लोगों से उनके दिन या उनके जीवन के बारे में पूछता है। यह बहुत प्यारा लगता है।”

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds