आज वैलेंटाइन’स डे के दिन हम आपको ऐसी एक प्रेम-कहानी बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद बहुत ही कम लोगों को पता होगा। यह एक ऐसी दिलचस्प कहानी है जिसमें एक व्यक्ति ने एक महिला को ना केवल हँसना सिखाया बल्कि उन्हें जीवन का मकसद भी दिया।

दुनिया का हर बंधन प्यार से बना होता है। यदि जीवन में प्यार न हो तो खुशियों का होना संभव नहीं है। एक-दूसरे से प्यार करना हो तो समय का इंतज़ार नहीं किया जाता। प्यार के लिए भाषा या शब्दों की ज़रुरत नहीं होती बल्कि ये तो आँखों से ही बयान हो जाता है। प्यार त्याग और विश्वास की ऐसी डोर है जिसे बस महसूस किया जा सकता है। प्यार का एहसास ही इतना खास है, कि पतझड़ के मौसम में भी बहारों सी ठंडक देता है और गर्मी की तपन भी बारिश की बूंदों सी लगती है।

प्यार का दायरा बहुत बड़ा होता है। प्यार किसी को किसी से भी और कहीं भी हो सकता है। प्यार धर्म, जाति, रंग, रूप, अमीरी, गरीबी से बहुत परे होता है। प्यार में इन सब चीज़ों की कोई भी जगह नहीं होती है। प्यार ज़िन्दगी जीने का नजरिया बदल देता है और एक खुशहाल ज़िन्दगी जीने का जज़्बा देता है। यदि जीवन में प्यार हो तो बड़ी से बड़ी मुश्किलें भी आसानी से सुलझ जाती हैं।

Image result for hand in hand love
Credit: Shutterstock

जालंधर के रहने वाले रजत और गीत की कहानी सच्चे प्यार में आपका विश्वास जगा देगी। 2011 में रजत ने गीत से प्रेम-विवाह किया था लेकिन यह शादी कोई साधारण शादी नहीं थी। उन दोनों के जीवन में अपने प्यार को मंजिल तक पहुंचाना इतना आसान नहीं था। रजत की गीत से मुलाकात एक पार्टी में हुई थी। गीत उनकी बहन के पड़ोस में रहती थी। उनकी बहन ने उन्हें बताया कि गीत तलाकशुदा थी और एचआईवी पॉजिटिव थी।

Image result for hand in hand love
Credit: lifescicenter.com

उन्होंने कहा, “गीत हमेशा मुझसे दूरी बनाने की कोशिश करती थी लेकिन मैं नहीं माना।” उन्होंने अपनी यादों को ताज़ा करते हुए कहा, “उन्हें उनके लिए मेरे बेइंतहा प्यार के सामने झुकना ही पड़ा। एक वर्ष तक, मैंने गीत को यह नहीं बताया कि उनके एचआईवी पॉजिटिव होने की बात मुझे पता थी। हमारी प्रेम कहानी डेढ़ साल तक जारी रही। इसके बाद मैंने शादी के लिए गीत के सामने प्रस्ताव रखा लेकिन उन्होंने इसके लिए मना कर दिया।”

आगे अपनी प्रेम-कहानी के बारे में बताते हुए रजत ने कहा, “जब मैंने उनके ‘ना’ कहने का कारण पूछा तो उन्होंने मुझसे बात करना बंद कर दिया। लेकिन मैं फ़िर भी नहीं माना। अंत में, गीत को स्वीकार करना पड़ा कि वह एचआईवी पॉजिटिव थी। इसके बाद मैंने गीत की काउंसलिंग करनी शुरू कर दी। मैंने उन्हें समझाया कि एचआईवी पॉजिटिव होने का मतलब जीवन का अंत नहीं है। आप मेरे साथ नए सिरे से जीवन की शुरुआत कर सकती हैं।”

Image result for hand in hand love
Credit: Matrimonials India

मई 23, 2011 को रजत ने गीत से पंजाब, हरियाणा हाईकोर्ट में शादी कर ली और आज दोनों एक-दूसरे के साथ सुखी विवाहित जीवन बिता रहे हैं।

लेकिन इस प्रेम-कहानी में एक सनसनीखेज पहलू यह रहा कि रजत ने जब शादी की तो उनके घरवालों को नहीं पता था कि रजत की शादी हो चुकी है और गीत एचआईवी पॉजीटिव हैं। रजत अपनी माँ से बेहद प्यार करते हैं, इसलिए जब वे गीत को घर लेकर गए तो उन्होंने अपनी माँ को इस बारे में बताया। उनकी माँ पहले तो गुस्सा हुई लेकिन गीत के अपनेपन ने उनका गुस्सा दूर कर दिया। आज परिवार वाले भी खुश हैं और उनकी शादीशुदा जिंदगी भी अच्छे से चल रही है।

Image result for इंडियन मैरिज
Credit: One World News

ना केवल उन्होंने गीत को एक नया जीवन दिया बल्कि एक बेटी को गोद लेने के बाद उन लोगों के लिए भी एक संदेश छोड़ दिया है जो एक लड़की और एक लड़के के बीच भेद करते हैं।

रजत और गीत की कहानी सच्चे प्यार की परिभाषा सिखाती है और आज के युग में प्यार के सही मायने बताती है। प्यार केवल एक-दूसरे से बदले में कुछ चाहने का ही नाम नहीं है, बल्कि किसी से निस्वार्थ प्रेम करके उसे नया जीवन देने का भी नाम है।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds