आज यानी नवंबर 1 अर्थात कर्नाटक दिवस। आज के दिन कर्नाटक में तमाम शिक्षक संस्थान और सारे कार्यालय बंद रहते हैं और सभी घर बैठ कर अपने परिवारजनों के साथ छुट्टी मनाते हैं। लेकिन एक डिपार्टमेंट ऐसा भी है जो आज के दिन भी दूसरों की भलाई के लिए काम करता है और वो है पुलिस डिपार्टमेंट। आज सुबह लगभग 11 बजे कर्नाटक की फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट ने एक ऊंचे पेड़ की सबसे ऊंची टहनी से एक बेजुबान कबूतर को बचाया।

कर्नाटक में स्थित कुमारा पार्क में आज सुबह एक पेड़ की सबसे ऊंची टहनी पर पतंग के मांझे में फंसकर एक कबूतर घायल हो गया और अथक कोशिश के बाद भी वो उस मांझे से नहीं निकल पाया। तभी पार्क में बैठे कुछ लोगों ने कर्नाटक पुलिस डिपार्मेंट को फोन किया और इसके बारे में बताया।

फिर क्या था, कर्नाटक के फायर डिपार्टमेंट की एक टीम सब-इंस्पेटर भवानी सिंह के नेतृत्व में कुमारा पार्क पहुंची और फिर शुरू हो गई उस नन्हींं-सी जान को बचाने की जद्दोजहद।

एनटीडी से बातचीत के दौरान भवानी सिंह जी ने बताया कि, “उन्हें पार्क से कुछ लोगों ने फोन कर बताया कि एक कबूतर पतंग के मांझे में फंस गया है। फिर हम अपनी टीम के साथ यहाँ पहुंचे। पहले तो हमने पतंग के मांझे को सावधानी से हटाने की कोशिश की लेकिन जब सफलता नहीं मिली तो एक टीम को सीढ़ी के माध्यम से वहाँ भेजा। काफी मुश्किल के बाद हमने उस धागे को काटकर कबूतर को नीचे उतारा।”

Credit: Ramesh

नीचे उतारने के बाद फायर टीम ने कबूतर को पानी पिलाया और फिर आजाद कर दिया और इस प्रकार उनकी पूरी टीम ने उस बेजुबान परिंदे की जान बचाई। उन्हें मालूम है कि जान किसी इंसान की हो या किसी बेजुबान पक्षी की, उसकी कीमत अनमोल है। सब-इंस्पेक्टर भवानी सिंह ने बताया कि इससे पहले भी उन्होंने कई जानवरों की जान बचाई है। जब भी उन्हें किसी से इस प्रकार की खबर मिलती है तो वे निकल पड़ते हैं मुसीबत में फंसे उस प्राणी की जान बचाने।

रात-दिन, सुबह-शाम दूसरों की मदद के लिए तत्पर इस टीम को हमारा सलाम और कबूतर की जान बचाने के लिए हार्दिक शुभकामनाएँ।

बहादुर पुलिस ऑफिसर्स के इस वीडियो पर एक नजर डालें:

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds