इस दुनिया में बहुत से लोग हैं जो सेवानिवृत्ति के बाद आराम से अपना जीवन बिताना पसंद करते हैं। लेकिन 75 वर्षीय थयम्माल अपने शिक्षण के  पेशे से सेवानिवृत्त होने के बाद वह हरियाली के विशाल विस्तार में अपना समय बिताना चाहतीं थीं। जिसके लिए उन्होंने अपनी सेवानिवृत्ति के बाद मिलने वाली समस्त धन-राशि को खर्च कर दिया। 

Credit : Better india

थयम्माल अपने गांव तिरुपुर के सरकारी स्कूल में शिक्षिका थीं और उन्होंने 37 साल वहां पर बच्चों को पढ़ाया। उनके पास एक जमीन का टुकड़ा था। जहां पर कई सारे नारियल के पेड़ लगे हुए थे। सेवानिवृत्ति के बाद उनके पास काफी समय था और पेंशन के रूप में हर महीने मिलनेवाली धनराशि भी उपलब्ध थी। जिसके बाद उन्होंने अपने पेड़ों का विस्तार करने की सोची। 

सेवानिवृत्ति के बाद वह कुछ ऐसा करना चाहतीं थीं जिससे उन्हें आत्मसंतुष्टि मिले। जिसके बाद उन्होंने अपना सारा समय और ऊर्जा इस काम को आगे बढ़ाने में लगा दिया। इस कार्य के लिए उन्हें अपने गाँववालों का समर्थन था। लेकिन एक सच्चाई यह भी थी कि कोई खुद इस कार्य को नहीं करना चाहता था। वहीं स्कूल के साथी शिक्षकों ने उन्हें पैसे डूब जाने के बारे में भी सतर्क किया। 

Credit : Better india

लेकिन उन्होंने इन लोगों की बातों पर ध्यान न देते हुए वही किया जो वह चाहती थीं। इस कार्य के लिए उन्हें उनके पति नारायणस्वामी का काफी समर्थन मिला। और आज हर कोई यह कह रहा है कि उन्होंने वह हासिल किया जो वह चाहती थीं।आज भी  जमीन की गुणवत्ता सुधारने हेतु कई घंटो तक वह कृषि और मिट्टी के प्रकार जैसे विषयों की किताबे पढ़तीं हैं। 

इन दिनों वह हर तीन से चार दिनों में जमीन की देखभाल के लिए जाती रहती हैं। और फसल के मौसम के दौरान वह हर दिन उस जमीन पर होती हैं। साथ ही इन्होंने वहाँ नारियल के पेड़ो के साथ अन्य औषधीय पौधों और पेड़ों को भी लगाया है। जिसे पानी देने के लिए एक आदमी को नौकरी पर रखा हैं। वहीं सीजन के दौरान जब काम बढ़ता है तब वह और लोगों को किराये पर रख लेती हैं। 

Credit : Better india

इसके बाद उन्होंने वानाथुकुल तिरुपुर नामक एनजीओ की स्थापना की। जो एक गैर सरकारी संगठन हैं। यह संगठन भूखंड मालिकों से अनुमति लेकर उनकी खाली जमीनों पर पौधे लगाकर शहर को हराभरा करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने इन पेड़ों पर अभी तक चार लाख की धनराशि खर्च की है और इस कार्य में उनकी बेटी, दामाद और भाई उनकी मदद करते हैं। 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds