इस दुनिया में किसी अनजान व्यक्ति की सहायता करना आपको सबसे ज्यादा संतोष देता है। मदद पाने वाले व्यक्ति के लिए आप किसी फ़रिश्ते से कम नहीं होते। मदद शब्द के सही अर्थ का अनुभव आपको तभी होगा जब आप किसी अनजान व्यक्ति की मदद करते हैं। ऐसे ही एक डिलीवरी बॉय ने अपना काम छोड़ एक अनजान व्यक्ति की मदद की और इंसानियत की मिसाल कायम की। 

Credit : betterindia

मुंबई के रहनेवाले पुरोषत्तम डी मुंबई से पुणे जा रहे थे। लेकिन जब वह रात 10 बजे पुणे पहुंचे तब उन्हें पता चला कीं उनका बटुआ किसी ने चोरी कर लिया है। उन्हें पुणे से और 12 किलोमीटर आगे जाना था। लेकिन पैसे न होने की वजह से वह पैदल ही अपने गंतव्य की तरफ निकल पड़े। 

लेकिन करीब एक घंटे तक पैदल चलने के बाद पुरोषत्तम बिलकुल थक गए और उनके पैर दुखने लगे जिस वजह से वह लंगड़ाकर और थोड़ा बैठकर चलने लगे। उनका यह अनुभव बहुत बुरा था। क्योंकि उनके पैसे, पहचान पत्र सब चोरी हो गया था। इसलिए उन्हें 12 किलोमीटर अकेले पैदल चलने का फैसला किया।लेकिन उन्हें ऐसे लंगड़ाते हुए चलता देखकर वहां से गुजर रहे उबेर इट्स के डिलीवरी बॉय ज्ञानेश्वर बॉम्बड़े को उनकी पीड़ा का अहसास हुआ और उन्होंने पुरोषत्तम की मदद करने की सोची। जिसके बाद रात 11:15 बजे ज्ञानेश्वर उनके पास आये और पुरोषत्तम की मदद की। उन्होंने ज्ञानेश्वर के साथ करीब आठ किलोमीटर का सफर किया।  

ज्ञानेश्वर ने देखा कि पुरोषत्तम अपने पैर की चोट की वजह से चल नहीं पा रहे थे। ऐसे में वह उनके पास गए और मदद के लिए पूछने लगे। तो पुरोषत्तम ने उन्हें यूनिवर्सिटी रोड पर कहीं छोड़ देने के लिए कहा। लेकिन ज्ञानेश्वर उन्हें गंतव्य के आसपास कहीं छोड़ देना चाहते थे। क्योंकि उसके बाद उन्हें दो जगह खाना डिलीवर भी करने जाना था। 

इस दौरान ज्ञानेश्वर ने पुरोषत्तम का हौसला बढ़ाया और उन्हें अच्छा महसूस करवाया। ज्ञानेश्वर की मदद में किसी भी तरह का स्वार्थ नहीं था। क्योंकि उन्हें ग्राहक को खाने की डिलीवरी देने जाना था। लेकिन उन्होंने पुरोषत्तम की मदद करने के लिए अपने ग्राहक को खाने के लिए आधा घंटा इंतज़ार करने को कहा और उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाया। 

अगर ज्ञानेश्वर उस दिन पुरोषत्तम की मदद के लिए आगे नहीं आते तो शायद उन्हें घंटो पैदल चलना पड़ता। ज्ञानेश्वर फिलहाल लातूर के रहनेवाले हैं और फिलहाल वह एम. ए. की पढ़ाई भी कर रहे हैं और अपना खर्चा चलाने के लिए उबेर इट्स में डिलीवरी बॉय का काम करते हैं। 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds