कश्मीर भारत का एक ऐसा राज्य है जहां के लोग टेक्नोलॉजी से ज्यादा कर्फ्यू शब्द से परिचित हैं। इसलिए यहां के स्थानीय लोग कई सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं। जहां कश्मीरी युवा अभी भी जीवन में क्या करना है, इस बारे में मंथन कर रहे हैं वहीं 17 साल के उमर निसार ने सबसे कम उम्र में निदेशक और रेडियो जॉकी बनकर अन्य युवाओं का मार्ग प्रशस्त किया है। यह कश्मीर के युवाओं को आगे बढ़ने का रास्ता दिखा रहा है, और हर कश्मीरी युवा के लिए प्रेरणा स्वरुप है। 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Umar Nisar ( RJ | CD ) (@rj_umar_nisar) on

दक्षिण कश्मीर के अवंतीपारा में एक छोटा से क़स्बे त्राल का रहनेवाला उमर निसार एक बहुत ही सामान्य परिवार से है। उसके पिता फल विक्रेता हैं। सामान्य युवक से एक निदेशक बनने तक के सफर के दौरान निसार को कई उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ा। कुछ सालों पहले तक निसार को यह भी नहीं पता था कि कंप्यूटर कैसा होता है। लेकिन टेक्नोलॉजी जानने की चाह में निसार ने बेसिक कंप्यूटर प्रोग्राम कोर्स में दाखिला लिया।

दाखिले के कुछ दिनों बाद ही आसपास के युवा अपना लैपटॉप ठीक करवाने के लिए निसार के पास आने लगे, जिसके बाद निसार कंप्यूटर के जानकार होने के रूप में अपने क्षेत्र में मशहूर हो गया। लैपटॉप में दोष सुधारने की क्षमता के कारण निसार का आत्मविश्वास काफी बढ़ गया और उसने इससे भी बढ़कर कुछ और करने की ठानी।

 

View this post on Instagram

 

#Candid #lovebehindworks

A post shared by Umar Nisar ( RJ | CD ) (@rj_umar_nisar) on

इसके बाद निसार ने रातों को जागकर विभिन्न सॉफ्टवेयर के बारे में पढ़ा और पिता के एंड्राइड फोन से ऐप कैसे बनाते हैं यह सीखा। तब उमर ने एक ऑनलाइन रेडियो एप्लीकेशन ‘पेन्नन एफएम मीडिया’ (Pannun FM Digital Media & Broadcasting Network) विकसित किया। जम्मू और कश्मीर में यह अपनी तरह का अकेला रेडियो स्टेशन है।

अपने डिजिटल मीडिया लांच से पहले निसार 102.6 एफएम पेशक़दम को अपना योगदान दे रहा था। और अब उसने “मश्क़”( www.themashq.in ) नाम से एक नयी पहल की हैं जो कि सभी युवाओ के लिए अपने लेखन, फोटोग्राफी, फिल्म निर्माण, ब्लॉगिंग और अभिनय प्रतिभा का प्रदर्शन करने का एक खुला मंच है।

 

View this post on Instagram

 

#love #work #office #ferrn #themashq #inauguratingSoon

A post shared by Umar Nisar ( RJ | CD ) (@rj_umar_nisar) on

कुछ प्रसिद्द गणमान्य हस्तियों द्वारा इस वेबसाइट का उद्धाटन हुआ था। उमर ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि, “इस ऐप का मुख्य उद्देश्य कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा को बढ़ावा देना है, ताकि यह उनके कौशल के अनुसार आगे बढ़ने में उनकी मदद कर सके।”

समाज के इस उल्लेखनीय योगदान के लिए उमर को कई सम्मान प्राप्त हो रहे हैं। श्रीनगर में आयोजित एक समारोह के दौरान नवप्रवर्तक की उपलब्धि के लिए उमर को इस वर्ष के सीआरडीपी अवार्ड (CRDP Award) के सम्मान से नवाज़ा गया।

दंगल की अभिनेत्री ज़ैरा वसीम, रईस मोहीउद्दीन, वहीद उर रहमान पररा, जैसे सितारों और राज्य के उच्च अधिकारिओं की उपस्थिति में उन्हें पुरस्कार मिला और इन सभी लोगों ने इस 17 वर्षीय युवा को अपनी शुभकामनाएं दीं।

 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds