कहते हैं, “कोई भी काम बेकार नहीं होता।” आपको जो काम बेकार लगता है, वही काम किसी और के लिए फायदे का सौदा भी हो सकता है। वैसे देखा जाए तो ज्यादातर लोग अपने काम से खुश नहीं होते हैं। उन्हें दूसरों का काम कुछ ज्यादा ही लुभावना लगता है। लेकिन मुंबई के इस ठेले वाले की कहानी आपको अपने काम से प्रेम करना ज़रुर सिखा देगी।

चिलचिलाती धूप में काम करना भला किसे पसंद है? लेकिन मुंबई के इस ठेले वाले को तपती धूप में पसीने बहाने पर भी आनंद आता है और इस धूप की वजह से उनकी कमाई भी खूब होती है। ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे नामक एक फेसबुक पेज पर इनकी कहानी साझा की गई है।

ये शख्स गर्मियों के मौसम में ठेले पर तरबूज बेचने का काम करते हैं। जब उनसे पूछा गया, “आपको अपने काम में सबसे अच्छा क्या लगता है?” तो उन्होंने कहा, “मुझे धूप पसंद है, जबकि अन्य लोग धूप से नफरत करते हैं। मेरा काम मौसम के अनुसार चलता है—जब लोग तेज़ धूप और गर्मी की शिकायतें करते हैं, तब मेरा काम ज़ोरो पर चलता है।”

Watermelon, Sweet, Juicy, Fruit, Melon, Ripe, Red
Credit: Pixabay

उन्होंने कहा कि, “मेरे पास उनकी इन शिकायतों को दूर करने का तरीका उपलबद्ध है—बस एक तरबूज खिलाकर या फिर उसका जूस बनाकर मैं उन्हें गर्मी से राहत दिला सकता हूं। इस तरह उन्हें गर्मी से राहत मिल जाती है और मेरी थोड़ी बहुत कमाई हो जाती है।”

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds