आपने सुपर हीरो के बारे में तमाम फिल्में और टीवी सीरियल्स देखी होंगी। लेकिन आज हम आपका परिचय रियल लाइफ हीरो से करवाने वाले हैं, जिन्होंने अपनी जान की बाज़ी लगाकर सात लोगों को मौत की धारा से निकालकर जीवन की नाव पर सवार किया।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, मनोज कुमार सैनी पूर्वी उत्तर प्रदेश के मुज़्ज़फरनगर के बाहर स्थित गंगा नहर के समीप फल का ठेला लगाते हैं। उन्होंने अबतक सात लोगों को मौत की छलांग से जिंदगी की धारा तक जोड़ा है। ये सभी लोग गंगा नहर में कूदकर आत्महत्या करने की कोशिश कर रहे थे। इस गंगा नहर को सुसाइड पॉइंट के नाम से भी जाना जाता है।

TOI के अनुसार, मनोज ने बताया कि एक भयानक घटना ने उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित किया। मनोज ने बताया, “पहली बार मैने एक शख्स को इस नहर से नदी में छलांग लगाते हुए देखा। पहले तो मुझे कुछ समझ नहीं आया कि क्या करना है, लेकिन अगले ही पल बिना कुछ सोचे उस शख्स की जान बचाने के लिए मैं नदी में कूद गया। यह एक वर्ष पूर्व की घटना है और तब से मैंने कई लोगों को यहां से छलांग लगाते हुए देखा है।”

खबरों के मुताबिक भोपा क्षेत्र के डीएसपी राजीव कुमार गौतम ने कहा कि “इस साहसिक कार्य के लिए मनोज को एक हज़ार रुपये का पुरस्कार भी दिया गया है। इसके अलावा स्थानीय पुलिस मनोज का नाम इस वर्ष के ब्रेवरी अवार्ड के लिए भी देने के बारे में सोच रही है!”

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds