मणिपुर में तमानगोंग जिले के जिला कलेक्टर और आयएएस अधिकारी आर्मस्ट्रॉंग पेम हमेशा अपने असाधारण कार्यों के लिए सुर्खियों में रहते हैं। पेम 2012 में सरकार से बिना किसी वित्तीय सहायता के मणिपुर, असम और नागालैंड को जोड़नेवाली 100 किलोमीटर लम्बी सड़क का निर्माण करवा चुके हैं, जिसके लिए उनकी काफी सराहना हुई थी। लेकिन इस बार यह अधिकारी फिलहाल 11 वर्षीय लड़के की मदद करने के लिए चर्चा में हैं।

Image may contain: 1 person
Credit : Facebook

 

वहीं 2017 में पेम ने स्कूल के छात्रों को हर शुक्रवार अपने घर रात के खाने के लिए आमंत्रित करने की पहल की। यहाँ पेम बच्चों के सपनों को सुनते थे और उनका हौसला बढ़ाकर उन्हें आगे भविष्य के लिए प्रेरित करते थे। साथ ही आने वाले दिनों में वह अपने जिले को कैसा देखना चाहते हैं इस बारे में छात्रों से चर्चा करते थे। 

इसके बाद पेम को मिजोरम के लुंगलेई जिले में एक चुनाव पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया गया। यहाँ उनकी मुलाकात लालरिंडिका नाम के एक लड़के से हुई जो कटे हुए होंठ (cleft palate) के साथ पैदा हुआ था। लालरिंडिका का परिवार ज़ेहतात जैसे निर्जन गांव में रहता था और उनकी आर्थिक हालत इतनी अच्छी नहीं थी कि वह अपने बेटे के फटे होंठ का इलाज करवा सकें। 

Credit : Twitter

जैसे ही पेम को यह बात पता चली तो उन्होंने तुरंत लालरिंडिका की मदद करने का फैसला किया और सर्जरी के लिए लालरिंडिका और उनके पिता को इंफाल भेजने का इंतज़ाम किया। यही नहीं इस यात्रा का पूरा खर्च भी पेम ने ही दिया। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया कि उनकी एक टीम इम्फाल में इन दों नो को जिला कलेक्टर के वाहन से उन्हें अस्पताल पहुंचाये। 

जिसके बाद लालरिंडिका के होठों की सर्जरी सफल रही। एक साक्षात्कार के दौरान उनके पिता ने कहा, “हम हमेशा पेम के ऋणी रहेंगे, हमें लगता हैं कि  भगवान द्वारा उन्हें हमारे पास भेजा गया हैं।” व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों मोर्चे पर पेम के काम की निरंतरता इस बात का प्रमाण है। उन्हें जनता से जो प्यार मिला है, वह इसके योग्य हैं।  

Credit : Twitter

सिविल सेवाओं में उनकी शानदार पहल की वजह से उन्हें 2012 में इंडियन ऑफ़ दी ईयर के लिए नामित किया जा चुका है। साथ ही उन्हें 2015 में देश के सबसे प्रतिष्ठित आयएएस अधिकारी के रूप में भी सम्मानित किया जा चुका हैं। इसके अलावा उन्होंने इस साल भविष्य के 100 सबसे प्रभावशाली नेताओं की सूची में जगह बनायीं है। 

Share

वीडियो