आज के दौर में रिलायंस इंडस्ट्री से भला कौन परिचित नहीं होगा। देश-विदेश में रिलायंस ने उद्योग जगत में बुलंदियों को छुआ है। आज कंपनी ने जितनी ऊंचाइयों को छुआ है उससे कहीं ज्यादा ऊंचे विचार इसके संस्थापक धीरूभाई अंबानी के थे। हाल ही में एक कार्यक्रम में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने धीरूबाई अंबानी के दरियादिली की कहानी सुनाई। 

दरअसल हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्री ने अपना 40वां वार्षिक सम्मेलन आयोजित किया था, जिसमें उद्योगजत के तामम दिग्गज़ो के अलावा सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी पहुंचे हुए थे। अमिताभ ने कार्यक्रम में अपना अनुभव साझा करते हुए धीरूभाई अंबानी के दरियादिली की कहानी सुनाई।

Image result for Amitabh in 40th anniversary of reliance industries
Credit-Youtube

जनसत्ता के एक खबर के अनुसार अमिताभ ने इस कार्यक्रम में बताया कि, 90 के दशक में अमिताभ बहुत ही बुरे दौर से गुजर रहे थे। इस दौरान एक वक्त ऐसा भी आया था जब अमिताभ दिवालिया हो गए थे। उनकी कंपनी एबीसीएल डूबने के कागार पर आ गई थी। अमिताभ के घर पर लगातार कर्जदाता दस्तक दे रहे थे और इनके पास कर्ज अदा करने के लिए एक पाई भी मौजूद नहीं थी।

Related image
Credit: Commons

अमिताभ ने आगे कहा उनकी परिस्थितियों के बारे में जब धीरूभाई अंबानी को ज्ञात हुआ तो उन्होंने तत्काल उनकी मदद को हाथ आगे बढ़ाया। उन्होंने अपने छोटे बेटे अनिल अंबानी को भेजकर मुझे पैसे देने को कहा। हालांकि अमिताभ ने बड़े ही विनम्रता से उनके प्रस्ताव को टाल दिया था।

Related image
Credit: IndiaToday

खैर वक्त ने करवट ली और अमिताभ के दिन फिर बदल गए। उन्हें काम मिलना शुरु हो गया और धीरे-धीरे वे कर्ज चुकाने में सफल रहे। बिग बी ने कहा कि, मैं अकेला ऐसा शख्स नहीं हूं जिसकी मदद धीरुभाई अंबानी ने की है, बल्कि ऐसे लाखों लोग हैं जिनके बुरे वक्त में धीरूभाई ने साथ दिया और उनकी डूबती नैया को पार लगाया है।

Image result for dhirubhai ambani
Credit: TheTeligraph

बिग बी की माने तो धीरूभाई अंबानी का मानना था कि लोगों में खुशी के साथ-साथ अपनापन बांटने से भरोसा बढ़ता है। और शायद यही वजह रही होगी कि उन्होंने अपनी कंपनी का नाम रिलायंस रखा। दिसंबर 28, 1966 को गुजरात में जन्में धीरूभाई अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्री की स्थापना 1958 में मात्र 15 हज़ार रुपये से की थी।

Image result for dhirubhai ambani
Credit: Outlook

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds