माता-पिता बनना दुनिया की सबसे बड़ी ख़ुशी होती है. किसी को इस दुनिया में लाना अपने आप में किसी वरदान से कम नहीं होता. कर्ट (Curt) और मिस्टी ओगल्स्बी  (Misty Oglesby) की ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा जब उन्हें पता चला कि वह जुड़वा बच्चियों के माता-पिता बनने वाले हैं. लेकिन यह ख़ुशी जल्द ही दुःख में बदल गई जब उन्हें यह पता चला कि उनकी जुड़वा बच्चियां एक-दूसरे के साथ जुड़ी हुई हैं.

यह आपस में जुड़े होने का कोई साधारण मामला नहीं था बल्कि ये बच्चियां छाती से एक-दूसरे के साथ जुड़ी थी और उनके बचने की उम्मीद बहुत ही कम थी.

Credit: YouTube Screenshot

माता-पिता को समझ ही नहीं आ रहा था कि वे क्या करें? डॉक्टरों ने उन्हें बताया था कि इन बच्चियों के जन्म के बाद बचने की उम्मीद केवल 5%-25% तक ही है.

Credit: YouTube Screenshot

सिनसिनाटी चिल्ड्रन मेडिकल सेंटर  द्वारा शेयर किए गए एक विडियो में मिस्टी कहती हैं, “हमें गर्भपात करवाने का विकल्प दिया गया था. लेकिन हमें लगा कि भले ही उनके बचने की केवल 5% उम्मीद क्यों ना हो, हम उन्हें उनके जीवन के लिए वह 5% आशा भी ज़रूर देंगे.” इन दोनों जुडवा बच्चियों के ह्रदय और फेफड़े अलग-अलग थे लेकिन उनका जिगर एक ही था. उसके आलावा एक बच्ची, सेलाह (Selah)के ह्रदय में विकार था.

Credit: YouTube Screenshot

सर्जरी के दौरान शायला (Shyla) बिलकुल ठीक-ठाक थी लेकिन उसकी जुड़वा बहन सेलाह की हालत बहुत ही गंभीर हो गई थी. उसके माता-पिता को यह बताया गया था कि वह अब नहीं बच पाएगी लेकिन समय के साथ-साथ सेलाह की हालत में सुधार दिखाई देने लगा. उनके जन्म के 15 महीनों के बाद यह परिवार अपने घर जाने के लिए तैयार हो गया.

Credit: YouTube Screenshot

यह इन माता-पिता का ही फैसला था कि वह आशा का दामन नहीं छोड़ेंगे और उन्हें इसका बहुत अच्छा परिणाम मिला. आज शायला और सेलाह  खुशहाल बच्चों की तरह जीवन व्यतीत कर रही हैं, और उनके माता-पिता को अपनी आँखों के सामने अपनी दोनों बच्चियों को स्वस्थ देखकर बहुत ख़ुशी मिलती है.

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds