बड़े पैमाने पर डेटा उल्लंघन के विवाद में फंसी कंपनी फेसबुक ने कथित रूप से अपने शीर्ष प्रबंधन में अब तक का सबसे बड़ा बदलाव किया है जिसमें कंपनी के वाट्स एप और मैसेंजर समेत सभी प्लेटफार्म शामिल हैं।

टेक न्यूज वेबसाइट रिकोड के मुताबिक, फेसबुक ने कंपनी में लंबे समय से कार्यकारी का पद संभाल रहे क्रिस कॉक्स को फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्स एप और मैसेंजर की कमान सौंपी है, जिन्हें ‘फैमिली ऑफ एप्स’ नाम दिया गया है।

मंगलवार देर रात प्रकाशित इस रिपोर्ट में कहा गया, फेसबुक इसके अलावा ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी को समर्पित नई टीम बना रही है। फेसबुक के स्वतंत्र मैसेंजिग एप मैसेंजर के कार्यकारी प्रभारी डेविस मार्कोस ने ब्लॉकचेन समूह की जिम्मेदारी संभालने के लिए अपना पद छोड़ दिया है।

कंपनी की ब्लॉकचेन टीम ‘न्यू प्लेटफार्म एंड इंफ्रा’ के तहत आएगा, जिसे मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) माइक रोफर संभालेंगे। इसके साथ ही वे फेसबुक के एआर, वीआर और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पहलों की जिम्मेदारी संभालेंगे।

फेसबुक के कार्यकारी जेवियर ऑलिवन जो विकास विभाग के उपाध्यक्ष हैं। वे तीसरे खंड की जिम्मेदारी संभालेंगे, जिसे ‘सेंट्रल प्रोडक्ट सर्विसेज’ नाम दिया गया है।

इस दौरान, मुख्य कार्यकारी अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग अपनी जिम्मेदारियों को संभालती रहेंगी।

इससे पहले वाट्स एप के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जोन कूम ने रिपोर्टों के मुताबिक डेटा निजता, एनक्रिप्शन और अन्य मसलों को लेकर फेसबुक के साथ मतभेद के कारण अपना पद छोड़ दिया था।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds