भारत में टेलीविजन आज मनोरंजन का सबसे बड़ा माध्यम बन चुका है। आम इंसान की दिनचर्या और उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं और घटनाओं को ध्यान में रखते हुए इन धारावाहिकों का निर्माण किया जाता है, ताकि दर्शक उससे खुद को जोड़ पाएँ। आज हम आपको कुछ ऐसी धारावाहिकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने वर्षों तक दर्शकों के दिलों पर राज किया जिसका कारण था उनकी बेहतरीन कहानी।

1. बालिका वधु : 8 वर्ष!

#anandhijagdish #anandhi #jagdish

A post shared by Balika vadhu (@zahra2804_) on

बालिका वधु नामक इस सीरियल के कारण बाल-विवाह का गंभीर मुद्दा हर घर में चर्चा का विषय बन चुका था। सामाजिक कुप्रथा पर आधारित इस धारावाहिक ने दर्शकों को आठ साल की लंबी अवधि तक बांध कर रखा। इस सीरियल ने 21 जुलाई 2008 से 31 जुलाई 2016 तक लोगों के दिलों पर राज किया।

2. तारक मेहता का उल्टा चश्मा : 2008 से अब तक!

टीवी के सबसे लोकप्रिय हास्य धारावाहिकों में से एक तारक मेहता का उल्टा चश्मा हमारा मनोरंजन तो करता ही है साथ ही साथ सामाजिक सन्देश भी देता है। यह बताता है कि किस प्रकार अलग-अलग जाति और धर्म के लोग एक साथ सौहार्द पूर्वक रह सकते हैं। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यह पिछले दस वर्षों यानि 28 जुलाई 2008 से अब तक बिना किसी रूकावट के चल रहा है।

3. साथ निभाना साथियां : 7 वर्ष!

Devoleena #saathnibhanasaathiya #saathiya #gopi #devoleena

A post shared by ✨Saath Nibhana Saathiya✨ (@saath_nibhana_saathiya102) on

स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाली इस धारावाहिक में राजकोट के मोदी परिवार की कहानी को दिखाया गया था। इस धारावाहिक ने करीब 7 वर्षों (3 मई 2010 से 23 जुलाई 2017) तक लोगों के दिलों में जगह बनाए रखी।

4. ससुराल सिमर का : 7 वर्ष!

#абысындар #sasuralsimarka #dipikakakar #avikagor

A post shared by Информация об актерах (@aktery_info) on

एक वक्त था जब भारतीय दर्शक इस धारावाहिक का बेसब्री से इंतजार करते थे। इसकी कहानी से लेकर इसमें उपस्थित पात्रों के बीच एक बेहतरीन जोड़ था। इस धारावाहिक से कई नए चेहरे को अपनी पहचान मिली। अपनी लोकप्रियता के कारण इस धारावाहिक ने पूरे सात वर्षों  (25 अप्रैल 2011 से 19 जनवरी 2018) तक दर्शकों के दिलों पर राज किया।

5. ये रिश्ता क्या कहलाता है : 9 वर्ष!

सबसे ज्यादा एपिसोड प्रसारित होने के मामले में यह सीरियल पहले नम्बर पर है। 9 वर्षों की अपनी लंबी अवधि (12 जनवरी 2009 से 19 जनवरी 2018) में इस धारावाहिक ने अपने 2500 से भी ज्यादा एपिसोड पूरे कर लिए थे। इस धारावाहिक ने पारिवारिक सौहार्द का एक बेहतरीन उदाहरण पेश किया है और यही कारण है कि इतने लंबे समय तक टीवी पर अपनी धाक जमाए रखा।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds